रूसी दूत डेनिस अलीपोव ने भारत की पहली अंतरिक्ष उड़ान की 40वीं वर्षगांठ पर दीं शुभकामनाएं

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2024 - 05:49 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. भारत में रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने बुधवार को सोवियत सोयुज टी-11 अंतरिक्ष यान पर पहली भारतीय अंतरिक्ष उड़ान की 40वीं वर्षगांठ पर सभी भारतीयों को शुभकामनाएं दीं। इसके अतिरिक्त भारत में रूसी दूतावास ने उस अंतरिक्ष मिशन को भी याद किया, जिसमें विंग कमांडर राकेश शर्मा और दो रूसी अंतरिक्ष यात्री सवार थे।


इससे पहले आज भारतीय वायुसेना ने 40 साल पहले इसी दिन अंतरिक्ष में जाने वाले एकमात्र भारतीय विंग कमांडर राकेश शर्मा की उपलब्धि का जश्न मनाया था। ठीक 40 साल पहले 3 अप्रैल, 1984 को शर्मा ने सोवियत रॉकेट सोयुज टी-11 पर सवार होकर बाहरी अंतरिक्ष में पहुंचने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रचा था।


शर्मा ने कजाख सोवियत सोशलिस्ट रिपब्लिक के बैकोनूर कॉस्मोड्रोम से लॉन्च किए गए सोवियत रॉकेट सोयुज टी-11 में उड़ान भरी। उन्होंने अंतरिक्ष में 7 दिन 21 घंटे और 40 मिनट बिताए और उनकी उड़ान के साथ भारत बाहरी अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्री भेजने वाला 14वां देश बन गया।


अंतरिक्ष से लौटने पर शर्मा को हीरो ऑफ द सोवियत यूनियन के सम्मान से सम्मानित किया गया था। वह आज तक एकमात्र भारतीय हैं, जिन्हें यह सम्मान दिया गया है। भारत ने राकेश शर्मा को अपने सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार अशोक चक्र से भी सम्मानित किया। हाल ही में भारत के मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम की घोषणा के पांच साल बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल फरवरी में देश के पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन, गगनयान मिशन के लिए नामित चार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष यात्री पंख प्रदान किए।


भारतीय वायु सेना के चुने गए चार पायलट ग्रुप कैप्टन प्रशांत नायर, ग्रुप कैप्टन अजीत कृष्णन, ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप और विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला हैं। चारों अंतरिक्ष यात्रियों को रूस के यूरी गगारिन कॉस्मोनॉट ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षित किया गया था। गगनयान परियोजना में तीन सदस्यों के एक दल को तीन दिवसीय मिशन के लिए 400 किमी की कक्षा में लॉन्च करके और भारतीय समुद्री जल में उतरकर उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाकर मानव अंतरिक्ष उड़ान क्षमता का प्रदर्शन करने की परिकल्पना की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News