यस बैंक से जुड़े 400 करोड़ के घोटाले में कॉक्स एंड किंग्स कंपनी के मालिक का करीबी गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 09:06 AM (IST)

नेशनल डेस्क: मुंबई पुलिस की आर्थिक आपराधिक शाखा (ई.ओ.डब्ल्यू.) ने ग्लोबल टूर और ट्रैवल्स कंपनी कॉक्स एंड किंग्स के मालिक अजय पीटर केरकर के करीबी सहयोगी अजीप पी मेनन (67) को गिरफ्तार किया है। वह इस मामले में 3 साल से वॉन्टेड थे और उनके खिलाफ ई.ओ.डब्ल्यू. द्वारा लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया था।

15 अप्रैल तक पुलिस रिमांड पर आरोपी
एक अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि अजीत मेनन बीते मंगलवार को लंदन से आने के बाद केरल के कोचीन हवाई अड्डे पर मौजूद था। मुंबई पुलिस को जब खबर लगी तो तुरंत टीम मौके पर पहुंची और अजीत मेनन को पकड़ लिया। कोचीन एयरपोर्ट पर पकड़े गए आरोपी अजीत मेनन के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया है। मेनन को गिरफ्तार करने के बाद मुंबई लाया गया और जहां कोर्ट में पेश किए जाने के बाद उसे को 15 अप्रैल तक पुलिस रिमांड में भेज दिया गया है।

ई.ओ.डब्ल्यू. ने फरवरी 2021 में यस बैंक के चीफ विजिलेंस अधिकारी आशीष विनोद जोशी की शिकायत पर यस बैंक में लगभग 400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के लिए कॉक्स एंड किंग्स की सहयोगी कंपनी कॉक्स एंड किंग्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज की थी।

क्या है पूरा मामला
रिपोर्ट के मुताबिक केरकर के कहने पर ही मेनन को कंपनी का मैनेजिंग डायरेक्टर नामित किया गया था, लेकिन उनकी ये नियुक्ति रिकॉर्ड में नहीं थी। कॉक्स एंड किंग्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड फॉरेन एक्सचेंज बिजनेस, स्टूडेंट लोन फाइनेंसिंग, छुट्टी फाइनेंसिंग और दूसरी गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवाएं देती थी। एफ.आई.आर. के मुताबिक आरोपियों ने 2018-19 के दौरान कंपनी के अकाउंट बुक में गलत और फर्जी खरीदारी और बिक्री लेनदेन रिकॉर्ड बनाया और दिखाया कि कंपनी वित्तीय स्थिति अच्छी है। बैंक का विश्वास हासिल करने के लिए कंपनी ने अपने गलत और फर्जी फाइनेंशियल स्टेटमेंट पेश किए थे।

इनके जरिए आरोपी ने 7 सितंबर 2018 से 1 नवंबर 2019 तक यस बैंक से कर्ज लिया था। इसके बाद कर्ज लिए पैसे का बड़ा हिस्सा कथित तौर पर कॉक्स एंड किंग्स लिमिटेड को अपने फायदे के लिए भेज दिया गया। बैंक से 398.38 करोड़ रुपये का गलत तरीके से कर्ज लिया गया था। ई.ओ.डब्ल्यू. के अफसरों ने जांच में पाया कि मेनन के निर्देश पर लोन के पैसे में से 396 करोड़ रुपये कॉक्स एंड किंग्स लिमिटेड को धोखाधड़ी से दिए गए थे। यस बैंक से जिस काम के लिए कर्ज लिया गया था, उसका उसी काम में निवेश नहीं किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News