रिपोर्ट्स का दावा- एप्पल का भारत में आईफोन उत्पादन 14 अरब डॉलर तक पहुंचा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2024 - 12:51 PM (IST)

गैजेट डेस्क: भारत में मौजूद हर 7 Apple फोन में से 1 का प्रोडक्शन देश में होता है, क्योंकि उत्पादन 14 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक Apple ने वित्तीय वर्ष 2024 में 14 बिलियन डॉलर के iPhone की असेंबलिंग की है। ताइवान की दो प्रमुख निर्माताओं फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन ने भारत में एप्पल के प्रोडक्शन को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। रिपोर्ट के अनुसार, फॉक्सकॉन में लगभग 67% iPhones को असेंबल किया, जबकि पेगाट्रॉन कॉर्प ने लगभग 17% का योगदान दिया।

PunjabKesari

भारत निर्मित आईफ़ोन के शेष हिस्से का उत्पादन कर्नाटक में विस्ट्रॉन कॉर्प के संयंत्र में किया गया था, जिसे पिछले साल टाटा समूह ने अपने कब्जे में ले लिया था। भारत में iPhone प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए Apple ने यह कदम तब आया है जब टेक्नीकल दिग्गज बीजिंग और वाशिंगटन के बीच बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव के बीच चीन से परे अपनी आपूर्ति श्रृंखला में विविधता लाने की कोशिश कर रहा है।

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार पेगाट्रॉन कथित तौर पर तमिलनाडु में चेन्नई के पास स्थित अपनी एकमात्र iPhone विनिर्माण सुविधा का नियंत्रण टाटा समूह को हस्तांतरित करने के लिए उन्नत चर्चा में है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News