सुलिवन रियाद में बुलाएंगे भारत सहित US-UAE व सऊदी  NSA की बैठक

punjabkesari.in Sunday, May 07, 2023 - 04:49 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन इस सप्ताह के अंत में सऊदी अरब में सऊदी-UAE-भारत के NSA की बैठक की योजना बना रहे हैं, जो अस्थिर क्षेत्र में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों को शामिल करने वाली पहली ऐसी पहल होगी जहां भारत  बहुत बड़ा सेतू है। सुलिवन ने गुरुवार को कहा कि वह सऊदी नेताओं के साथ बातचीत के लिए इस सप्ताह के अंत में सऊदी अरब की यात्रा करेंगे, क्योंकि अमेरिका रियाद के साथ संबंध मजबूत करना चाहता है। सुलिवन ने वाशिंगटन इंस्टीट्यूट फॉर नियर ईस्ट पॉलिसी में  कहा कि वह सऊदी नेताओं के साथ बातचीत के लिए शनिवार को सऊदी अरब की यात्रा करेंगे। उनके सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मिलने की उम्मीद है।

 

सऊदी के नेतृत्व वाले ओपेक+ द्वारा तेल उत्पादन में कटौती और द वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की 2018 की मौत पर  अमेरिका और सऊदी अरब के बीच मतभेदों ने संबंधों पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। सऊदी-ईरान सौदे में चीन की मध्यस्थता ने अमरीका को चौंका दिया था। सुलिवन ने कहा कि  अमेरिका इजरायल और सऊदी अरब के बीच संबंधों को सामान्य बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। सुलिवन ने कहा कि सऊदी अरब जाने वाले भारत और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधि "नई दिल्ली और खाड़ी के साथ-साथ अमेरिका और बाकी क्षेत्र के बीच सहयोग के नए क्षेत्रों" पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा "आखिरकार, पूर्ण सामान्यीकरण प्राप्त करना अमेरिका का एक घोषित राष्ट्रीय सुरक्षा हित है। हम इस बारे में स्पष्ट हैं " ।

 

उन्होंने कहा हम इसे कितनी गंभीरता से ले रहे हैं, मैं आगे कुछ नहीं कहने जा रहा हूं, ऐसा न हो कि हम इस मुद्दे पर किए जा रहे प्रयासों को विफल कर दें ।"  सुलिवन ने कहा कि  अमेरिका अभी भी ईरान के परमाणु कार्यक्रम के लिए एक कूटनीतिक समाधान चाहता है और 2018 में ईरान परमाणु समझौते से हटने के ट्रम्प के फैसले पर खेद व्यक्त किया।सऊदी अरब और ईरान के बीच संबंधों में आई ठंडक और सीरिया को अरब लीग में वापस लाने के सऊदी प्रयासों की पृष्ठभूमि में यह विकास महत्वपूर्ण है। सऊदी-यूएसए संबंध पिछले कुछ वर्षों में नरम रहे हैं और भारत की तरह सऊदी अरब और यूएई दोनों ने रूस को राजनीतिक और व्यावसायिक रूप से संलग्न करने के लिए एक स्वतंत्र विदेश नीति का दृष्टिकोण अपनाया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News