भारत के 5 राज्यों के छात्रों का ऑस्ट्रेलिया में घुसने पर लगा बैन, यूनिवर्सिटीज ने एडमिशन देने से किया इंकार

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 03:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ऑस्ट्रेलिया की दो और यूनिवर्सिटीज ने भारत के चार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के छात्रों की एडमिशन पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऑस्ट्रेलियन न्यूज पेपर सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया की 2 बड़ी यूनिवर्सिटी ने पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के छात्रों को दाखिला नहीं देने का निर्देश दिया है। इन राज्यों के छात्रों पर लगा बैन जून तक जारी रहेगा। प्रतिबंध लगाने की वजह वीजा का गलत इस्तेमाल करना बताया गया है। 

पढ़ने की बजाय नौकरी करने आ रहे ऑस्ट्रेलिया
पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया की चार यूनिवर्सिटी ने भारतीय छात्रों पर वीजा का गलत इस्तेमाल करने के आरोप लगाए थे। यूनिवर्सिटी का कहना थाकि स्टूडेंट वीजा लेकर पढ़ने की बजाए नौकरी के लिए ऑस्ट्रेलिया आ रहे हैं। वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी ने बताया 2022 में कई भारतीय छात्रों ने दाखिले कराए, लेकिन पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। यूनिवर्सिटी ने एजेंट्स को बताया कि ऐसा करने वालों में ज्यादातर स्टूडेंट्स पंजाब, गुजरात और हरियाणा से हैं।

इन राज्यों के छात्रों पर लगा बैन जून तक जारी रहेगा। यूनिवर्सिटी ने कहा आगे से ऐसा न हो इसके लिए एडमिशन की पॉलिसी को और सख्त बनाया जा रहा है। बता दें कि, 2022 में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने विदेश स्टूडेंट्स के काम करने की पॉलिसी में अहम बदलाव किया था। इसमें ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने जाने वाले विदेशी छात्रों के काम करने पर लगी लिमिट को हटा दिया गया था, जिसके बाद से स्टूडेंट वीजा की मांग और तेज हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News