अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ भारत में अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों के मुद्दे पर नहीं हुई कोई चर्चा: सूत्र

punjabkesari.in Monday, Mar 22, 2021 - 03:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के बीच शनिवार को हुई वार्ता में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में रणनीतिक स्थिति और अफगान शांति प्रक्रिया के मुद्दों पर प्रमुखता से बात हुई। सूत्रों के मुताबिक दोनों देशों के बीच मानवाधिकारों को लेकर कोई बात नहीं हुई। ऑस्टिन और विदेश मंत्री जयशंकर के बीच हुई मीटिंग में शामिल भारतीय उच्च स्तरीय सूत्रों का कहना है कि मीटिंग में सिर्फ अफगानिस्तान के संदर्भ में अल्पसंख्यकों का जिक्र किया गया था। सूत्रों के मुताबिक दोनों देशों की साझा शक्तियों के रूप में मानव अधिकारों और मूल्यों पर चर्चा की गई थी। सूत्रों के अनुसार, अल्पसंख्यकों का एकमात्र उल्लेख अफगानिस्तान के संदर्भ में किया गया था। हालांकि अमेरिकी मंत्री ने मीडिया से बातचीत में बताया था कि उन्होंने भारत में मानवाधिकारों को लेकर बात की थी।

 

क्या अमेरिकी रक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विशेष रूप से भारत में अल्पसंख्यकों के खिलाफ मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन पर चर्चा की इस पर ऑस्टिन ने कहा कि उन्हें इस बारे में उनसे बात करने का मौका नहीं मिला। हालांकि उन्होंने कहा कि मैंने इस मुद्दे पर कैबिनेट के अन्य सदस्यों के साथ बातचीत की है। वहीं अब भारतीय उच्च स्तरीय सूत्रों का कहना है कि लॉयड ऑस्टिन और एस जयशंकर के बीच चर्चा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में रणनीतिक स्थिति पर केंद्रित रही। अमेरिकी पक्ष ने पूर्वी एशिया में हाल की यात्राओं के बारे में जानकारी दी। दरअसल चीन की बढ़ती सैन्य आक्रामकता के मद्देनजर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में उभरती स्थिति प्रमुख वैश्विक शक्तियों के बीच एक प्रमुख मुद्दा बन गई है।

 

अमेरिका चीन की बढ़ती आक्रामकता पर लगाम लगाने के लिए क्वाड को सुरक्षा ढांचा बनाने का पक्षधर है। सूत्रों ने कहा कि अफगानिस्तान मुद्दे पर कुछ विस्तार से चर्चा हुई और शांति प्रक्रिया और जमीनी स्थिति पर आकलन का आदान-प्रदान किया गया। साथ ही क्षेत्रीय शक्तियों और पड़ोसियों की चिंताओं और हितों के बारे में भी बात हुई। उन्होंने कहा कि जयशंकर ने इस मुद्दे पर भारत के साथ बाइडन प्रशासन के सम्पर्क की सराहना की। दोनों देशों के नेताओं के बीच इन मुद्दों के अलावा किसी अन्य पर चर्चा नहीं हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News