फिर चर्चा में आया स्‍मृति ईरानी का डिग्री विवाद मामला

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2017 - 05:43 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का डिग्री विवाद एक बार फिर सुर्खियों में हैं। दरअसल, स्मृति ईरानी का डिग्री वाला मामला अब दिल्ली हाईकोर्ट में पहुंच गया है। कोर्ट ने इस मामले में ट्रायल कोर्ट से रिकॉर्ड भी मंगवाया है। वहीं, इस मामले की सुनवाई होईकोर्ट 13 सिंतबर को करेगा।

दिल्ली हाईकोर्ट में लोकसभा चुनाव के दौरान दिए शपथ पत्र में गलत जानकारी देने को लेकर स्मृति ईरान के खिलाफ एक याचिका दायर की गई है। याचिका में यह साफ तौर पर कहा गया है कि स्मृति ईरानी ने अपने हफनामें में अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में अलग- अलग जानकारी दी थी। इस संबंध में  याचिका कर्ता अहमर खान ने समानांतर याचिका दायर की थी, सुनवाई के दौरान कोर्ट ने पाया था कि यह याचिका केंद्रीय मंत्री को परेशान करने के इरादे से किया गया था। 

वहीं, पिछले साल 6 अक्टूबर को सुनवाई में कोर्ट ने इलेक्शन कमीशन को निर्देश दिया था कि मामले में क्लेरिफिकेशन के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरूरत है। आयोग के एक अफसर ने कोर्ट को बताया था कि स्मृति की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के बारे में जमा डॉक्यूमेंट्स नहीं मिल रहे हैं। हालांकि उन्होंने कहा था कि इस बारे में वेबसाइट पर जानकारी मौजूद है।दूसरी ओर, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कोर्ट को बताया था कि 2004 के लोकसभा इलेक्शन में उन्होंने एफिडेविट में 1996 के बीए सिलेबस के बारे में कथित तौर पर जो उल्लेख किया था, उसके डॉक्यूमेंट्स अभी तक नहीं मिले हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News