दिल्ली में 41.1 डिग्री पहुंचा तापमान, मौसम का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया

punjabkesari.in Monday, May 06, 2024 - 08:13 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में रविवार को साल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया, अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है।

यह राष्ट्रीय राजधानी में इस गर्मी में अब तक दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान था। पिछला सबसे गर्म दिन 27 अप्रैल को दर्ज किया गया था, जब अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। मौसम कार्यालय ने सोमवार को मुख्य रूप से आसमान साफ ​​रहने का अनुमान लगाया है, अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 और 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। भारत के कई राज्यों में रविवार को भीषण गर्मी पड़ी और तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

तेलंगाना के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश में रायलसीमा, महाराष्ट्र में विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और उत्तरी मध्य प्रदेश में तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे इन राज्यों में अलग-अलग हिस्सों में गर्मी में वृद्धि हुई।

मराठवाड़ा, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तरी ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्मी की स्थिति के कारण अधिकतम तापमान 42 डिग्री और 44 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि ये तापमान न केवल औसत से ऊपर था, बल्कि काफी अधिक था। गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से 4-7 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया, जिससे मानव स्वास्थ्य और कृषि उत्पादकता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की चिंता बढ़ गई है। उत्तर प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना, रायलसीमा और तमिलनाडु के प्रमुख क्षेत्रों और यहां तक ​​कि केरल, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में तापमान सामान्य स्तर से 2-5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो गया।

ये तापमान वैश्विक स्तर पर गर्मी की लहरों में वृद्धि की प्रतिध्वनि करते हैं, जो जलवायु परिवर्तन के परिणामों को उजागर करते हैं। उच्च तापमान से पानी की कमी हो सकती है, कृषि प्रभावित हो सकती है और स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो सकता है, खासकर घनी आबादी वाले क्षेत्रों में। आगामी सप्ताह के लिए मौसम पूर्वानुमान से पता चलता है कि इन क्षेत्रों में उच्च तापमान बना रह सकता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News