47.2 डिग्री... अप्रैल का आखिरी दिन सबसे गर्म, मौसम विभाग का इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

punjabkesari.in Wednesday, May 01, 2024 - 12:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अप्रैल का आखिरी दिन इस सीजन में सबसे गर्म रहा। पूर्वी और दक्षिणी राज्य भीषण गर्मी व लू की चपेट में हैं। प. बंगाल के कलाईकुंडा में मंगलवार को तापमान 47.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से 10.4 डिग्री ज्यादा था। मौसम विभाग ने कहा है कि प.बंगाल, गुजरात, बिहार, ओडिशा में अगले दो दिन चरम हीटवेव रहेगा। वहीं झारखंड, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र व आंध्र में 5 दिन हीटवेव के हालात बने रहेंगे। ओडिशा, बिहार, बंगाल, महाराष्ट्र व कर्नाटक में 3 से 4 दिन तक रातें भी गर्म रहेंगी। अगले दो दिन के दौरान हीटवेव के लिए बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए रेट अलर्ट जारी किया गया है। आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के लिए ऑरेंज अलर्ट और गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु व केरल के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

देश में अप्रैल में 23% कम हुई प्री-मानसूनी बारिश

1 से 29 अप्रैल के दौरान देश में 29.1 मिमी बारिश हुई है, जो इस दौरान सामान्य रूप से होनी वाली 37.7 मिमी से 23 फीसदी कम है। जबकि पिछले साल अप्रैल में सामान्य से 5 फीसदी अधिक बारिश हुई थी।

PunjabKesari

मई में उत्तर भारत में नहीं पड़ेगी भीषण गर्मी

आईएमडी के विज्ञानी ने बताया कि उत्तर भारत में मई में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना कम है। मई और जून एलनीनो के एनसों न्यूट्रल स्थिति में आने की संभावना 85% तक है। जून से अगस्त के बीच ला-नीना परिस्थितियां उभरने की संभावना 60% बनी हुई है।

PunjabKesari

अप्रैल में हीटवेव के 3-3 दिन के दो दौर आए

अप्रैल में हीटवेव का पहला दौर 5 से 7 अप्रैल के बीच रहा। इन तीन दिनों में तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र, तेलंगाना, ओडिशा, प. बंगाल व झारखंड में लू चली। हीटवेव का दूसरा दौर अलग-अलग राज्यों में 15 से 17 अप्रैल के बीच शु


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News