हारट्रॉन और राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद के बीच हस्ताक्षर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2023 - 07:00 PM (IST)

चंडीगढ़, 29 मार्च-  (अर्चना सेठी) कौशल विकास के क्षेत्र में उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए हारट्रॉन और राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीईटी) के बीच एक समझौते हस्ताक्षर हुए, जिसमें हारट्रोन के अतिरिक्त प्रबंध निदेशक, विवेक कालिया ने एनसीवीईटी के दिल्ली स्थित मुख्यालय पर एनसीवीईटी के चेयरमैन,  निर्मलजीत सिंह उपस्थिति में किये।

इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने बताया कि भारत सरकार के के तहत सभी प्रकार के प्रशिक्षण, शैक्षणिक कार्यक्रमों के लिए व पाठ्यक्रमों के लिए नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क का अनुपालन करना अनिवार्य है। नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क एक योग्यता-आधारित ढांचा है जो ज्ञान, कौशल और योग्यता के स्तरों की एक श्रृंखला के अनुसार सभी योग्यताओं को व्यवस्थित करता है।

हारट्रोन ने एक उन्नत स्तर पर व्यापक स्वीकार्यता और इसके प्रमाणपत्रों की मान्यता में वृद्धि के लिए अपने पाठ्यक्रमों के नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क करवाना जरूरी है। वर्तमान में हरियाणा के 22 जिलों में 81 केंद्रों और चंडीगढ़ में 3 केंद्रों पर 17 हार्ट्रोन योग्यताएं/पाठ्यक्रम एनएसक्यूएफ अर्हता प्राप्त करते हैं और राष्ट्रीय योग्यता रजिस्टर (एनक्यूआर) में पंजीकृत हैं जो एनएसक्यूएफ स्तरों से जुड़ी सभी योग्यताओं का आधिकारिक राष्ट्रीय सार्वजनिक रिकॉर्ड है।


प्रवक्ता ने बताया कि हारट्रोन ने एनसीवीईटी के साथ एक पुरस्कृत निकाय व मूल्यांकन एजेंसी के रूप में आवेदन किया, जिस पर अवार्डिंग बॉडी ने हाट्र्रोन को आशय पत्र जारी किया है,  जो प्रशिक्षण प्रदान करने में हारट्रॉन के क्षितिज का विस्तार करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News