जल्द ही भारत में बनाए जाएंगे सेमीकंडक्टर विनिर्माण उपकरण

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 04:32 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने फैब, एटीएमपी इकाइयों, रसायनों, गैसों, सबस्ट्रेट्स और उपभोग्य सामग्रियों सहित सेमीकंडक्टर उपकरण के निर्माण में भारत के शीघ्र प्रवेश की घोषणा की। बेंगलुरु में एप्लाइड मैटेरियल्स इंडिया वैलिडेशन सेंटर के उद्घाटन पर बोलते हुए वैष्णव ने सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी में आत्मनिर्भरता की दिशा में देश के रणनीतिक बदलाव पर जोर दिया। एप्लाइड मटेरियल्स का 20 मिलियन डॉलर का निवेश वैश्विक सेमीकंडक्टर परिदृश्य में भारत के बढ़ते महत्व को रेखांकित करता है, बेंगलुरु केंद्र 500 पेशेवरों को रोजगार देने के लिए तैयार है।


यह पहल भारत के स्वदेशी सेमीकंडक्टर उत्पादन के व्यापक लक्ष्य के अनुरूप है, जो जापान, कोरिया और ताइवान से आयात पर निर्भरता को कम करता है। मंत्री ने प्रधान मंत्री की अमेरिकी यात्रा के दौरान किए गए समझौतों के सफल कार्यान्वयन पर प्रकाश डाला, जिसमें माइक्रोन के एटीएमपी निर्माण की शुरुआत और सेमीकंडक्टर इंजीनियर प्रशिक्षण के लिए एलएएम रिसर्च के सेमीवर्स सॉल्यूशंस की स्थापना शामिल है।


इसके अतिरिक्त एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेज (एएमडी) ने बेंगलुरु में एक डिजाइन सेंटर का उद्घाटन किया, जिससे सेमीकंडक्टर इनोवेशन के केंद्र के रूप में भारत की स्थिति मजबूत हुई। एप्लाइड मैटेरियल्स के प्रबंध निदेशक सन्नी कुन्नक्कट ने भारत की पहली वाणिज्यिक 300 मिमी वेफर प्रसंस्करण इकाई के रूप में इस सुविधा की सराहना की, जो देश की सेमीकंडक्टर यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News