सेमीकंडक्टर चिप की खरीददारी के लिए टेस्ला ने टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स से मिलाया हाथ

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2024 - 03:08 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. अमेरिकन इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला बहुत जल्द भारत में एंट्री कर सकती है। इससे पहले टेस्ला ने टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अरबपति एलन मस्क की टेस्ला टाटा ग्रुप की कंपनी से सेमीकंडक्टर चिप खरीदेगी। यह समझौता काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे अन्य वैश्विक ग्राहकों के बीच भी टाटा का नाम स्थापित हो जाएगा और चिप निर्माताओं की सूची में भारत का नाम शामिल हो जाएगा। 

PunjabKesari
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क 21 अप्रैल को अपनी टीम के साथ भारत आ रहे हैं। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारत में टेस्ला का इन्वेस्टमेंट प्लान शेयर करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान अरबपति मस्क कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं। टेस्ला भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए 2-3 बिलियन डॉलर का निवेश कर सकती है। दूसरी ओर टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने कारोबार का विस्तार करने के लिए देश के होसुर, धोलेरा और असम में सेमीकंडक्टर मैन्यूफ्रैक्चरिंग फैसिलिटी शुरू की है और अब तक इस बिजनेस में 14 बिलियन डॉलर का निवेश किया है। 

PunjabKesari
बता दें टेस्ला भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों (EVs) के प्रोडक्शन के लिए गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में प्लांट सर्च कर रही है। इसके साथ ही कंपनी ने दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में शोरूम खोलने की योजना बनाई है। सूत्रों ने बताया कि टेस्ला का लक्ष्य भारत के प्रमुख शहरों में 3,000 से 5,000 स्क्वायर फीट (280-465 वर्ग मीटर) के शोरूम और सर्विस सेंटर के साथ मौजूदगी दर्ज कराना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News