बच्चों के कंधों से कम होगा स्कूल बैग का भार, दिल्ली सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 11:57 AM (IST)

नेशनल डेेस्क: स्कूली बच्चों पर बैग के वजन को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक सर्कुलर जारी किया है ।इस पॉलिसी के तहत स्कूलों को ये ध्यान रखना होगा कि बच्चों के बैग का वजन  3-5 किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए।  साथ ही स्कूलों को समय-समय पर बच्चों के बैग का वजन चेक भी करना होगा। 

PunjabKesari

‘स्कूल बैग नीति' लागू करने के निर्देश
दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में स्थित स्कूलों को नयी ‘स्कूल बैग नीति' लागू करने को कहा है। शिक्षा निदेशालय ने स्कूल के प्रधानाध्यापकों को लिखे पत्र में कहा कि स्कूल जाने वाले छात्रों के स्वास्थ्य के लिये भारी स्कूल बैग गंभीर खतरा हैं। बच्चों के विकास पर इसका खराब शारीरिक प्रभाव पड़ता है । यह उनके घुटनों एवं रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचा सकता है।

PunjabKesari

स्कूलों को चेक करना होगा बैग का भार 
पत्र में यह भी कहा गया कि दो और तीन मंजिली इमारतों में चलने वाले स्कूलों में बच्चे भारी बस्ता लेकर सीढ़ियां चढ़ते हैं जिससे समस्या बढ़ सकती है। नए आदेश के मुताबिक स्कूलों को चेक करना होगा कि कहीं स्टूडेंट्स का बैग ज्यादा भारी न हो। साथ ही स्टूडेंट्स को बैग की दोनों बेल्ट को टांगने के लिए प्रमोट करने की ज़िम्मेदारी भी स्कूल की होगी। शिक्षा मंत्रालय ने पिछले महीने नयी स्कूल बैग नीति को अधिसूचित किया है जो नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप है ।

 

नई गाइडलाइंस के मुताबिक

  • सभी स्कूलों को सिर्फ SCERT, NCERT और CBSE द्वारा निर्धारित की गई टेस्टबुक को ही फॉलो करना होगा।
  • किसी भी क्लास में टेस्टबुक की संख्या इन संस्थानों द्वारा निर्धारित की गई संख्या से अधिक नहीं हो सकती।
  • स्कूल के प्राध्यापकों और टीचर्स को हर क्लास एक टाइम टेबल तैयार करना होगा ताकि छात्रों को हर रोज़ बहुत सारी किताबें और नोटबुक न लानी पड़ें।
  • प्री-प्राइमरी कक्षाओं के लिये कोई भी नोटबुक नहीं होगी.
  • 1st और 2nd क्लास के लिये सिर्फ 1 नोटबुक के इस्तेमाल को कहा गया है।
  • इसके अलावा अन्य कक्षाओं में एक विषय के लिये प्रैक्टिस, प्रोजेक्ट, यूनिट टेस्ट और एक्सपेरिमेंट्स की सिर्फ एक नोटबुक ज़रूरी होगी।
  • बच्चों   को पढ़ाई के लिये एक्सट्रा किताबें या एक्स्ट्रा मटीरियल स्कूल में लाने के लिये नहीं कहा जा सकता है।

PunjabKesari
बच्चों को मिले अच्छी गुणवत्ता का पानी
निर्देश के मुताबिक सभी स्कूलों को बैग के वजन का चार्ट स्कूल के नोटिस बोर्ड पर और हर क्लासरूम में लगाना होगा। प्रशासन कम वजन वाले उपयुक्त प्रकार के बैग के बारे में छात्रों और अभिभावकों को बताएं और छात्रों को सरकार द्वारा की गई सिफारिशों के अनुसार बैग उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें। साथ ही स्कूल मैनेजमेंट की ज़िम्मेदारी है कि छात्रों को अच्छी गुणवत्ता का पीने का पानी स्कूल में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराएं ताकि बच्चों को घर से पानी की बोतल लेकर आना पड़े। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News