‘मैं हैदराबादी हूं, बेवकूफ मत बनाओ', बिरयानी को टिफिन कहने पर सत्य नडेला ने ‘चैटजीपीटी' को लगाई डांट

punjabkesari.in Thursday, Jan 05, 2023 - 06:12 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: बिरयानी को ‘टिफिन' कहने पर एआई के क्षेत्र में नई क्रांति बनकर उभरी ‘चैटजीपीटी' को सत्य नडेला ने मजाकिया अंदाज में डांटा और कहा कि वह हैदराबादी हैं और हैदराबादी बिरयानी के मामले में कोई उन्हें बेवकूफ नहीं बना सकता। इस पर साफ्टवेयर को नडेला से माफी मांगनी पड़ी। चैटजीपीटी एक लोकप्रिय कत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई)-सक्षम सॉफ्टवेयर और चैट-रोबोट है, जिसके पास आपके लगभग हर सवाल का जवाब होता है।

नडेला ने चैटजीपीटी को भविष्य में सबसे लोकप्रिय दक्षिण भारतीय टिफिन आइटम बताने के लिए कहा और उसने उम्मीद के मुताबिक - इडली, डोसा और वड़ा का जिक्र किया। इन विकल्पों के साथ चैटजीपीटी ने बिरयानी का भी उल्लेख किया जो कि शायद नडेला को पसंद नहीं आया। उन्होंने चैटजीपीटी को बताया कि हैदराबादी होने के नाते सॉफ्टवेयर बिरयानी को दक्षिण भारतीय ‘टिफिन' कहकर उनकी (नडेला की) समझदारी पर सवाल नहीं खड़ा कर सकता। और इस पर नडेला के मुताबिक सॉफ्टवेयर ने उनसे कहा, “मैं माफी मांगता हूं!”

इसके बाद संवाद जारी रखते हुए नडेला ने चैटजीपीटी से यह बताने को कहा कि इडली और डोसे के बीच एक नाटक पेश कर यह बताने को कहा कि इनमें क्या ज्यादा बेहतर है। इसके बाद नडेला ने इडली और डोसे के बीच के संवादों को सॉफ्टवेयर से शेक्सपीयर के नाटक का हिस्सा बनाने के लिये कहा। नडेला बुधवार को बेंगलुरु में ‘फ्यूचर रेडी टेक्नोलॉजी समिट' में बोल रहे थे और उन्होंने वहां उपस्थित लोगों से चैटजीपीटी के साथ हुई अपनी हल्की-फुल्की बातचीत के अंश साझा किए, जिसके बाद उन्होंने भारत में हो रहे अत्याधुनिक एआई और क्लाउड इनोवेशन के बारे में अपनी प्रस्तुति दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News