Reliance Jio का जलवा बरकरार, 4G डाउनलोड स्पीड में फिर से मारी बाज़ी, फिर बना नंबर 1

punjabkesari.in Friday, Oct 14, 2022 - 06:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार सेवायें देने वाली कंपनी रिलायंस जियो ने औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के साथ अपलोड स्पीड में भी नंबर वन की पोजीशन हासिल कर ली है। दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा जारी सितंबर माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 19.1 एमबीपीएस मापी गई। वहीं अगस्त माह में जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 17.4 एमबीपीएस थी। 

वोडाफोन-आइडिया की 4जी डाउलनोड स्पीड लगातार घट रही है। फरवरी-2022 में 18.4 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड से गोता लगाकर यह सितंबर में 12.7 एमबीपीएस पहुंच गई है। सितंबर में एयरटेल की डाउनलोड स्पीड मामूली सुधार के साथ 14 एमबीपीएस दर्ज की गई। वोडाफोन आइडिया के खराब प्रदर्शन का फायदा एयरटेल को मिला और वह तीसरे नंबर से खिसककर दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। हालांकि अब भी एयरटेल अपनी प्रतिद्वंदी रिलायंस जियो से पीछे है। ट्राई की डाउनलोड स्पीड टेस्ट में जियो शुरूआत से ही नंबर वन बना हुआ है। 

सबसे बड़ा उलटफेर औसत 4जी अपलोड स्पीड में हुआ है। लंबे समय से नंबर वन पोजीशन पर काबिज वोडाफोन आइडिया को पछाड़ कर रिलायंस जियो औसत 4जी अपलोड स्पीड में भी नंबर वन बन गई है। ट्राई के आंकड़े बताते हैं कि सितंबर में जियो को छोड़ सभी की अपलोड स्पीड में कमी देखने को मिली। जियो की औसत 4जी अपलोड स्पीड 6.4 एमबीपीएस तो वीआई की 5.9 एमबीपीएस रही। एयरटेल की स्पीड गिर कर सरकारी कंपनी बीएसएनएल के बराबर हो गई है। दोनों की औसत 4जी अपलोड स्पीड 3.4 एमबीपीएस रही। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News