नरेन्द्र मोदी आज तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की लेंगे शपथ, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Jun 09, 2024 - 09:42 AM (IST)

नेशनल डेस्कः नरेन्द्र मोदी रविवार को गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के दो पूर्ण कार्यकालों के बाद इस बार चुनावों में अपने दम पर पूर्ण बहुमत नहीं मिला है।
PunjabKesari
शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर आज राष्ट्रीय राजधानी में हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध 
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नयी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर रविवार को अपराह्न तीन बजे से रात 11 बजे तक हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध रहेगा। इस संबंध में जानकारी रखने वाले एक सूत्र के अनुसार, ये प्रतिबंध अनुसूचित ऑपरेटर की निर्धारित उड़ानों पर लागू नहीं होंगे। 

T20 वर्ल्डकप: भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला आज
भारत और पाकिस्तान के बीच टी-20 वर्ल्ड कप में महा मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा। टी-20 वर्ल्ड कप में भारत एक मैच जीत चुका है तो वहीं, पाकिस्तान को यूएसए के खिलाफ मैच में हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में पाकिस्तान के लिए यह मैच काफी रोमांचक होने वाला है। बता दें कि जब कभी भी भारत और पाकिस्तान की टीम के बीच मुकाबला होता है तो फैन्स के बीच मैच का रोमांच चरम पर होता है।

चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे मोदी 
प्रधानमंत्री पद के लिए नामित नरेन्द्र मोदी 12 जून को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में एन. चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं। रविवार शाम को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। 

नरेन्द्र मोदी की राजनीतिक और नैतिक हार हुई, नेतृत्व का अधिकार खो दिया: सोनिया गांधी 
कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख फिर से चुने जाने के बाद सोनिया गांधी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तीखा प्रहार किया और कहा कि इस लोकसभा चुनाव में मोदी की राजनीतिक एवं नैतिक हार हुई तथा उन्होंने अब नेतृत्व का अधिकार खो दिया है। उन्होंने ‘संविधान सदन' (पुरानी संसद) के केंद्रीय कक्ष में नवनिर्वाचित सांसदों को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि विफलता की जिम्मेदारी लेने की बजाय प्रधानमंत्री रविवार को फिर से शपथ लेने का इरादा रखते हैं। 

अमेरिका के 22 शहरों में नरेन्द्र मोदी की जीत का जश्न मनाएगा ओएफबीजेपी-यूएसए 
अमेरिका में ‘ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी' (ओएफबीजेपी-यूएसए) के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि नरेन्द्र मोदी के समर्थक उनके तीसरे शपथ ग्रहण समारोह का जश्न मनाएंगे। उन्होंने बताया कि न्यूयॉर्क, जर्सी सिटी, वाशिंगटन, बोस्टन, टाम्पा, अटलांटा, ह्यूस्टन, डलास, शिकागो, लॉस एंजिल्स और सैन फ्रांसिस्को जैसे शहरों में मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह का जश्न मनाया जाएगा।

शेख हसीना मोदी के साथ करेंगी बातचीत 
बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना रविवार शाम राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत कर सकती हैं। हसीना शनिवार को ‘बिमान बांग्लादेश' की उड़ान से यहां पहुंचीं। वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा आयोजित राजकीय रात्रिभोज में भी शामिल होंगी। 

नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में विदेशी प्रतिनिधि और विशेष आमंत्रित सदस्य होंगे शामिल
भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के कुछ नेता उन गणमान्य व्यक्तियों तथा विशेष आमंत्रित लोगों में शामिल हैं, जो राष्ट्रपति भवन में रविवार शाम को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित नरेन्द्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News