बंगाल ट्रेन दुर्घटना: घटनास्थल पर पहुंचे रेल मंत्री, घायलों से भी की मुलाकात, बढ़ाई मुआवजे की राशी

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2024 - 06:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में सोमवार को सुबह एक मालगाड़ी के टकरा जाने से, सियालदह जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस के पीछे के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे कम से कम 15 यात्रियों की मौत हो गई और 60 अन्य घायल हो गए।  रेल मंत्री दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए हैं यह स्थान दार्जिलिंग जिले के रंगापानी स्टेशन के पास है। यहां  पहुंचने के बाद रेल मंत्री संबंधित अधिकारियों से घटना संबंधित जानकारी ले रहे हैं। आपको बता दें कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बाइक से रेल हादसे की साईट पर पहुंच रहे हैं। दरअसल, जिस जगह हादसा हुआ है, वहां वाहन से जाने का रास्ता कच्चा है और गाड़ी से जाने में काफी समय लगता।इसलिए मंत्री वैष्णव ने बाइक से जाने का फैसला किया। 


PunjabKesari

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसे के पीड़ितों के लिए घोषित राहत राशि बढ़ा दी है। हादसे में कम से कम 15 लोगों की जान चली गई और 60 से ज्यादा लोग घायल हो गए। उन्होंने X पर पोस्ट किया, "पीड़ितों को  अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी, मृत्यु के मामले में ₹10 लाख, गंभीर चोटों के लिए ₹2.5 लाख और मामूली चोटों के लिए ₹50,000 देने का आदेश दिया।" 

एक सोशल मीडिया अपडेट में, वैष्णव ने इस घटना को "दुर्भाग्यपूर्ण" बताया और कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत घटनास्थल पर भेजा गया था। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। 

वैष्णव ने एक्स पर लिखा, "एनएफआर क्षेत्र में दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना। बचाव कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ निकट समन्वय में काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।" किसी भी हताहत की बात करें तो पुलिस ने कम से कम सात लोगों की मौत की पुष्टि की है।
 
यह मुआवजा पीएम मोदी द्वारा पीएमएनआरएफ (प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष) से ​​2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा के बाद आया है। इससे पहले पीएमओ ने पोस्ट किया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना में प्रत्येक मृतक के निकटतम परिजन को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।"  

अधिकारियों ने कहा कि पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में सोमवार सुबह सियालदह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस के तीन पीछे के डिब्बे एक मालगाड़ी से टकरा जाने के कारण पटरी से उतर गए, जिससे कम से कम 15 यात्रियों की मौत हो गई और 60 अन्य घायल हो गए। उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि राज्य और केंद्र की कई एजेंसियां ​​स्थानीय लोगों के साथ मिलकर उन यात्रियों को बचाने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही हैं, जो अभी भी अंदर फंसे हो सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News