PM मोदी के अमेरिका पहुंचने से चंद घंटे पहले US सुरक्षा अधिकारियों ने खालिस्तानी सिख अलगाववादियों से की मुलाकात

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 07:04 PM (IST)

Washington: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi की अमेरिका यात्रा (US Visit) से पहले, व्हाइट हाउस (White House) के अधिकारियों ने खालिस्तान समर्थक सिख एक्टिविस्ट्स (pro-Khalistan activists) से मुलाकात की। बैठक में अमेरिकी सिख कॉकस समिति के प्रितपाल सिंह, सिख कोएलिशन और SALDEF के प्रतिनिधि शामिल थे। अधिकारियों ने सिख एक्टिविस्ट्स को आश्वासन दिया कि उन्हें "अंतर्राष्ट्रीय आक्रमण" से सुरक्षा मिलेगी। इस कदम पर भारत चिंतित है, क्योंकि उसे लगता है कि अमेरिका और कनाडा खालिस्तानी अलगाववादियों को समर्थन दे रहे हैं। वहीं, कनाडा इसे "स्वतंत्र अभिव्यक्ति" मानता है।

 

ये भी पढ़ेंः  Trump पर हमले के बाद अमेरिका यात्रा दौरान बढ़ाई गई PM मोदी की सुरक्षा, कड़े चाक-चौबंद किए गए इंतजाम

 

अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ‘White House' के अधिकारियों ने सिख कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और उन्हें आश्वासन दिया कि अमेरिकी सरकार अमेरिकियों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। सिख समुदाय के एक नेता ने यह जानकारी दी। ‘व्हाइट हाउस' के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले यह बैठक की है। प्रधानमंत्री मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान डेलावेयर के विलमिंगटन में आयोजित होने वाले वार्षिक क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य का शिखर सम्मेलन' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

 

ये भी पढ़ेंः अमेरिका दौरे पर गए PM मोदी को खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने दी धमकी, Video आया सामने

 

व्हाइट हाउस में बृहस्पतिवार को की गई बैठक में 'अमेरिकन सिख कॉकस कमेटी' के प्रीतपाल सिंह (Pritpal SIngh), सिख गठबंधन और 'सिख अमेरिकन लीगल डिफेंस एंड एजुकेशन फंड' (एसएएलडीईएफ) के प्रतिनिधि शामिल हुए। अमेरिकन सिख कॉकस कमेटी के संस्थापक प्रीतपाल सिंह ने   बताया, ''सिख अमेरिकियों की जान बचाने और हमारे समुदाय की सुरक्षा में सतर्कता बरतने के लिए कल हमें संघीय सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों का आभार व्यक्त करने का मौका मिला।''

 

सिंह ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर शुक्रवार को एक पोस्ट में अमेरिकी सिखों की सुरक्षा में सतर्कता बरतने के लिए अमेरिकी अधिकारियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, ''हम उनसे हमारे समुदाय की सुरक्षा के लिए और अधिक कार्य करने का आश्वासन देने के लिए कहेंगे। स्वतंत्रता और न्याय की जीत होनी चाहिए।'' ऐसा पहली बार हुआ है जब राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने इन सिख कार्यकर्ताओं और सिख अलगाववादियों के साथ बैठक की है। बैठक के बारे में कोई अन्य विवरण उपलब्ध नहीं है। व्हाइट हाउस ने इस बैठक की पहल की थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News