रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब टिकट कन्फर्म नहीं होने पर भी यात्री कर सकेंगे AC में सफर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2024 - 12:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हर साल त्‍योहारी सीजन और छुट्टियों के दौरान ट्रेन से सफर करना बहुत मुश्किल हो जाता है। कंफर्म टिकट पाने के लिए यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। बुकिंग 120 दिन पहले शुरू होते ही वेटिंग लिस्ट में यात्रियों की लंबी कतार लग जाती है। ऐसे में परिवार के साथ यात्रा करना और भी कठिन हो जाता है। वहीं, अब रेलवे यात्रियों की इस परेशानी को कम करने के लिए एक नई योजना बनाई है। अब यात्री अनरिजर्व टिकट पर AC कोच में सफर कर सकेंगे। इससे खासकर त्‍योहारी सीजन में यात्रियों को राहत मिलेगी।

अनरिजर्व कोचों में एसी लगाने की योजना
भारत में वर्तमान में 10,000 से अधिक ट्रेनें चल रही हैं, जिनमें राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत जैसी प्रीमियम ट्रेनें शामिल हैं। इन ट्रेनों से रोजाना करीब 2 करोड़ यात्री सफर करते हैं, जिनमें से लगभग 20 लाख लोग रिजर्वेशन कराते हैं। पीक सीजन में यात्रियों की संख्या कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे में यात्रियों को राहत देने करे लिए रेलवे ने एक योजना बनाई है। जिसके तहत अब अनरिजर्व टिकट पर भी यात्रियों को आरामदायक और ठंडा सफर करने का मौका मिलेगा।

दरअसल, अनरिजर्व कोचों में एसी लगाने में मुख्य बाधा यात्रियों की संख्या थी। वर्तमान एसी कोचों की क्षमता सीमित होती है, जिसमें करीब 72 कंफर्म और कुछ वेटिंग टिकट वाले यात्री बैठते हैं। लेकिन अनरिजर्व कोच में क्षमता लगभग 250 यात्रियों की होती है। हाल ही में भुज से अहमदाबाद के बीच चली नमो भारत रैपिड रेल में इस प्रकार के कोच का परीक्षण किया गया। रेलवे इंजीनियर्स के अनुसार, अनरिजर्व कोच में अधिकतम 270 यात्रियों की क्षमता रखी गई है और 15 टन के एसी लगाए गए हैं, ताकि कोच में हमेशा ठंडक बनी रहे।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इस नई योजना का ट्रायल चल रहा है और भविष्य में इसी कॉन्सेप्ट पर अनरिजर्व कोच तैयार किए जाएंगे। इनमें शताब्दी और राजधानी की तुलना में दोगुनी क्षमता वाले एसी लगाए जाएंगे। यह नई योजना यात्रियों के लिए राहत लेकर आएगी, खासकर उन लोगों के लिए जो छुट्टियों में यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News