अक्टूबर अंत में G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने इटली जाएंगे पीएम मोदी

punjabkesari.in Friday, Oct 22, 2021 - 07:47 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 अक्टूबर को इटली और ब्रिटेन के दौरे पर जाएंगे जहां वह क्रमश: जी-20 शिखर बैठक तथा जलवायु परिवर्तन पर पक्षकारों के सम्मेलन (कॉप 26) में शिरकत करेंगे। सूत्रों के अनुसार इस यात्रा में वह इटली एवं ब्रिटेन के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। सूत्रों ने बताया कि यात्रा के पहले चरण में वह 29 से 31 अक्टूबर तक इटली में रहेंगे जहां वह 30 और 31 अक्टूबर को होने वाले जी-20 शिखर बैठक में शामिल होंगे। यहां वह इटली के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक भी होने की संभावना है। कोविड महामारी के बाद जी-20 की यह पहली प्रत्यक्ष बैठक होगी।

सूत्रों के मुताबिक मोदी इटली के बाद 31 अक्टूबर को ब्रिटेन जाएंगे और स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में होने वाले कॉप-26 जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में भाग लेंगे। मोदी इस दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन से द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज़ ट्रूस मोदी की यात्रा की तैयारी के सिलसिले में भारत की यात्रा पर यहां आयी हुईं हैं।

विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने गुरुवार को लंदन में इंडिया ग्लोबल फोरम के एक सत्र को यहां से डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए संयुक्त राष्ट्र के सहस्राब्दि विकास लक्ष्यों से जुड़े राष्ट्रीय प्रतिबद्धता योगदान (एनडीसी) को पूरा करने की दिशा में भारत द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी दी।

श्रृंगला ने कहा,‘‘ भारत शायद एकमात्र जी 20 देश है जिसने अपने एनडीसी लक्ष्य को पूरा किया है। इन महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को हासिल करने के लिए विकासशील देशों को जलवायु वित्त, हरित प्रौद्योगिकी की जरूरत है। हमें अपेक्षाओं पर खरे उतरने वाले वादों की जरूरत है जो निंरतर वित्त मुहैया कराने वाले हो।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News