PM मोदी ने की अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 11:07 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को यहां अमेरिकी कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, स्वच्छ ऊर्जा बदलावों और संयुक्त विकास व उत्पादन, सहित भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने के नए अवसरों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने इस दौरान भारत-अमेरिका संबंधों को गहरा करने के लिए अमेरिकी कांग्रेस से मजबूत द्विदलीय समर्थन की सराहना की। इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सीनेट में मेजॉरिटी लीडर चक शूमर कर रहे थे। विदेश मंत्री एस जयशंकर भी इस दौरान मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘सीनेट में मेजॉरिटी लीडर चक शूमर के नेतृत्व में अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत करना शानदार रहा। साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और लोगों के बीच मजबूत संबंधों पर आधारित भारत-अमेरिका संबंधों को गहरा करने के लिए अमेरिकी कांग्रेस से मजबूत द्विदलीय समर्थन की सराहना करता हूं।' प्रतिनिधिमंडल में सीनेटर रॉन वायडेन, सीनेटर जैक रीड, सीनेटर मारिया कैंटवेल, सीनेटर एमी क्लोबुचर, सीनेटर मार्क वार्नर, सीनेटर गैरी पीटर्स, सीनेटर कैथरीन कोर्टेज मैस्टो और सीनेटर पीटर वेल्च शामिल थे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि मोदी ने भारत में कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया और भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए अमेरिकी कांग्रेस के सतत और द्विदलीय समर्थन की सराहना की। पीएमओ ने कहा, "प्रधानमंत्री ने अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के साथ महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण, संयुक्त विकास और उत्पादन, विश्वसनीय और लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं में भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने के नए अवसरों पर चर्चा की।"

इस दौरान प्रधानमंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ हाल ही में फोन पर हुई बातचीत और समकालीन वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए दोनों नेताओं के साझा दृष्टिकोण का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, मजबूत द्विपक्षीय सहयोग, लोगों के बीच मजबूत संबंधों और अमेरिका में जीवंत भारतीय समुदाय को द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी के मजबूत स्तंभों के रूप में महत्व पर विचारों का आदान प्रदान किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News