G20 समिट: ऋषि सुनक को ‘माता नी पछेड़ी', बाइडन को पेंटिंग...दुनिया के शीर्ष नेताओं को PM मोदी ने दिए खास तोहफे

punjabkesari.in Thursday, Nov 17, 2022 - 11:42 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दुनिया भर के नेताओं को उपहार देने के लिए गुजरात और हिमाचल प्रदेश की समृद्ध विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाली कलाकृतियां और पारंपरिक वस्तुओं का चयन किया।

PunjabKesari

अधिकारियों ने कहा कि पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को कांगड़ा के लघु चित्रों (miniature painting) भेंट की, जो ‘श्रृंगार रस' को दर्शाती हैं।

PunjabKesari

उन्होंने ब्रिटिश समकक्ष ऋषि सुनक को हाथ से बना गुजराती कपड़ा ‘माता नी पछेड़ी' भेंट की, यह देवी मां के मंदिरों में भेंट का एक रूप होता है।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रेलियाई नेता एंथनी अल्बनीज से मुलाकात के दौरान उन्हें गुजरात के छोटा नागपुर इलाके के राठवा कलाकारों द्वारा बनाई जाने वाली परंपरागत जनजातीय लोक चित्रकला ‘पिथौरा' तोहफे के तौर पर दी।

PunjabKesari

अधिकारियों के मताबिक प्रधानमंत्री ने इतालवी समकक्ष जॉर्जिया मेलोनी को ‘पाटन पटोला' दुपट्टा भेंट किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस, जर्मनी और सिंगापुर के नेताओं को उपहार में ‘एगेट' (गोमेद) के प्याले दिए जो गुजरात के कच्छ क्षेत्र से जुड़े पारंपरिक शिल्प का काम है।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री ने दुनिया के नेताओं को उपहार देने की प्रथा का उपयोग भारत के समृद्ध और प्राचीन कलाकृति व शिल्प को देश के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी वस्तुओं के साथ प्रस्तुत करने के लिए किया है। इस बार उन्होंने तोह्फों के तौर पर देने के लिये हिमाचल प्रदेश और गुजरात के परंपरागत काम को चुना।

PunjabKesari

हिमाचल में 12 नवंबर को विधानसभा चुनाव हुए हैं तो वहीं गुजरात में दो चरणों में एक दिसंबर व पांच दिसंबर को विधानसभा के लिए वोट डाले जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि मोदी ने मेजबान देश इंडोनेशिया के नेता को सूरत के कलाकारों द्वारा बनाया गया चांदी का कटोरा और किन्नौर के कारीगरों द्वारा बनाई गई शॉल भेंट की।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News