Youtube पर अब आप नहीं देख पाएंगे ऐसे वीडियो

punjabkesari.in Sunday, Jan 27, 2019 - 02:10 PM (IST)

नई दिल्लीः यूट्यूब पर अब कई ऐसे वीडियो होंगे जिन्हें आप देख नहीं पाएंगे। लोगों की कड़ी प्रतिक्रिया के चलते कंपनी ने अब इन वीडियो पर एक्शन लेने की सोची है। दरअसल यूट्यूब पर
अक्सर कई ऐसे वीडियो दिखाए जाते हैं जिनमें कोई सच्चाई नहीं होती। लोग कई बार ऐसे वीडियो को सच मान लेते हैं। जैसे-धरती गोल नहीं चपटी है या चांद पर मानव का जाना झूठ है इत्यादि। ऐसे गलत तरीके से भ्रमित करने वाले वीडियो बड़ी ही आसानी से गूगल के वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म पर दिख जाते हैं। कंपनी अब ऐसे वीडियो के खिलाफ एक्शन लेने की तैयारी में है। यूट्यूब ने कहा कि वह इन विडियोज को रेकमेंडेशन्स देना बंद कर देगा।

एक ब्लॉग पोस्ट में यूट्यूब ने कहा कि यूर्जस को गलत तरीके से भ्रम में डालने वाले वीडियोज को अब हम सजेशन्स नहीं देंगे, भले ही वीडियो फुटेज दिशा-निर्देशों के हिसाब से सही ही क्यों न हो। यूट्यूब के मुताबित पॉलिसी चेंज से जिन विडियोज पर असर पड़ेगा, वे प्लैटफॉर्म पर अपलोड विडियोज का केवल एक प्रतिशत है लेकिन इन वीडियो का असर करोड़ों लोगों पर पड़ता है। इन वीडियो के जरिए लोगों तक गलत जानकारी पहुंचती है और कंपनी को आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है।

नई पॉलिसी के आधार पर अब यूट्यूब ने ऐसी वीडियो को तीन हिस्सों में बांटा है, जिनको कंपनी रेकमेंड नहीं करेगी। पहले हिस्से में वो वीडियो होंगी जिनमें किसी गंभीर बीमारी के चमत्कारिक रूप से ठीक होने का दावा होगा। दूसरा वो जिसमें फर्जी तथ्यों के आधार पर झूठ फैलाया जा रहा हो, जैस- धरती गोल नहीं है, चांद पर मानव नहीं उतरा और तीसरे वो वीडियो जिसमें 9/11 जैसे हादसों से जुड़े गलत तथ्यों के जरिए झूठ फैलाया जाता है। बाकि और कौन से वीडियो पर यू-ट्यूब की नजर होगी उस पर कंपनी ने ज्यादा डिटेल नहीं दी है। हालांकि यू-ट्यूब ने यह भी स्पष्ट किया है कि वह इन वीडियो को हटाएगा नहीं, ये वीडियो संबंधित चैनल के सब्सक्राइबर्स को पहले की तरह दिखते रहेंगे। कंपनी इन वीडियो को सर्च रिजल्ट्स से भी नहीं हटाएगी। बस वो इनको रेकमेंडेशन्स नहीं देगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News