अब Reels बनाने पर कटेगा चालान... केदारनाथ में वीडियो बनाने वाले लोगों से वसूला गया इतना जुर्माना

punjabkesari.in Friday, May 24, 2024 - 03:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आज-कल लोगों को रील बनाने का काफी क्रज है। ये नशा अब लोंगें के सिर चढ़कर बोलने लग गया है। आज का यूथ यहां भी जाते है बिना जगह की मर्यादा का ख्याल रखे रील बनाने लगते हैं। ऐसे में केदारनाथ मंदिर परिसर में अब रील बनाने वालों को सरकार ने सबक सिखाना शुरू कर दिया है। केदारनाथ मंदिर परिसर में रील बनाने वाले 84 लोगों की पहचान कर उनका चालान काटा गया है जिससे सरकारी खजाने में 30 हजार रुपये जमा हुए हैं।

बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने केदारनाथ मंदिर परिसर से पचास मीटर तक की दूरी में रील और फोटोग्राफी को पूरी तरह बैन कर दिया है। मंदिर से 50 मीटर की दूरी तक वीडियोग्राफी और सोशल मीडिया रील्स बनाने वाले ऐसे 84 लोगों और तीर्क्ष क्षेत्र में नशा कर हुड़दंग मचाने वाले 59 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है। इसके चलते पुलिस ने लगभग 30 हजार रुपए जमा किए गए है।

बता दें कि इस बार केदारनाथ धाम की यात्रा में अत्यधिक संख्या में तीर्थ यात्री पहुंच रहे हैं। हालांकि, मंदिर का कपाट खुलने के बाद से अभी तक चार लाख से अधिक तीर्थ यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन कर लिए हैं। इतना ही नहीं मंदिर परिसर में रील बनाने पर लगी पाबंदी के बाद भी कई तीर्थ यात्री मंदिर के सामने रील बनाते हुए पकड़े गए, जिसके चलते उनको पुलिस द्वारा चालान लगाया गया। मंदिर परिसर सहित आस-पास के क्षेत्र में रील बनाने वाले और नशा का सेवन करके हुडदंग करने वाले यात्रियों के खिलाफ पुलिस की ओर से ये कार्रवाई लगातार जारी है। 

पुलिस और मंदिर समिति के कर्मचारी लगातार मंदिर परिसर में घूम रहे हैं। इसके अलावा केदारनाथ में नशे के खिलाफ भी लगातार पुलिस की ओर से अभियान चलाया जा रहा है। वहीं इस कार्रवाई को लेकर रुद्रप्रयाग के एसपी डॉक्टर विशाखा भदाणे ने बताया कि पुलिस ने रील्स बनाने वाले और वहां नशा करने वाले कुल 143 लोगों के खिलाफ ये कार्रवाई की है। उन्होंने केदारनाथ आने वाले तीर्थयात्रियों से अपील की है कि धाम की मर्यादा बनाए रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News