चार धामों के बाद अब इस मंदिर में लगे प्रतिबंध, कपड़ों से लेकर रील बनाने पर जारी हुए ये निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2024 - 04:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तराखंड के चार धामों के नियमों से तो सब वाकिफ है, पर अब नैनीताल के विश्व प्रसिद्ध मां नैना देवी मंदिर में भी कई तरह के नियम लागू कर दिए हैं। मां नैना देवी मंदिर में अब रील बनाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके साथ ही मंदिर में आने वाले भक्तों को मर्यादित कपड़े पहनकर प्रवेश करने के निर्देश जारी किए हैं।

मंदिर का संचालन करने वाली ट्रस्ट अमर उदय ट्रस्ट प्रबंधन के प्रवक्ता शैलेंद्र मेलकानी ने बताया है कि मां नैना देवी मंदिर 51 शक्तिपीठों में शुमार है, यहां देशभर के कोने-कोने से भक्त मां नैना देवी मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं। इस समय जिस तरह से लोगों में रील बनाने का क्रेज चल रहा है, आज कल लोग हर जगह रील बनाने लगते हैं। ऐसे में भक्तों और पर्यटकों द्वारा मंदिर में रील्स बनाई जाती है, जिस पर मंदिर प्रबंधन ने पूर्ण रूप से रोक लगा दी है। साथ ही मंदिर आने वाले भक्तों के लिए दिशा निर्देश जारी कर भारतीय संस्कृति के अनुरूप कपड़े पहनने के निर्देश जारी किए हैं। 

शैलेंद्र मेलकानी ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि बीते दिनों एक महिला द्वारा मंदिर परिसर में आपत्तिजनक रील बनाकर सोशल मीडिया में वायरल किया था, जिससे हजारों लाखों भक्तों की भावनाएं आहत हुई हैं, जिसको देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने मंदिर में रील्स बनाने के फैसले पर रोक लगाई है। अगर मंदिर परिसर में किसी भी भक्त या पर्यटक को रील बनाता हुआ पाया जाएगा तो उनके मोबाइल को जब्त कर लिया जाएगा और उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News