दिल्ली में पानी की बर्बादी पर 2000 रुपए का कटेगा चालान, जल बोर्ड की 200 टीमें करेंगी निगरानी

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 02:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली सरकार ने बुधवार को दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) को पानी की बर्बादी पर 2,000 रुपए का जुर्माना लगाने का निर्देश दिया। यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब दिल्ली में पानी की ‘‘गंभीर कमी'' हो गई है। जल मंत्री आतिशी ने हरियाणा पर यमुना नदी से दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़ने का आरोप लगाया है। आतिशी ने कहा कि नल से पाइप के जरिए कार धोने, पानी टैंक से पानी के बहते रहने और निर्माण तथा वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए घरेलू पानी के इस्तेमाल पर जुर्माना लगाया जाएगा। 

200 टीम तैनात करने का निर्देश
मंत्री ने डीजेबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) को पानी की बर्बादी रोकने के लिए उपायों को लागू करने के संबंध में 200 टीम तैनात करने का निर्देश दिया है। ये टीम बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे से तैनात होंगी और पानी की बर्बादी करने वालों पर जुर्माना लगाएंगी। टीम निर्माण स्थलों या व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर पानी के अवैध कनेक्शन भी काट देंगी।
 

दोपहर 12 से 3 बजे तक काम नहीं करेंगे मजदूर - एलजी
वहीं, दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने के मद्देनजर निर्माण स्थलों के मजदूरों को दोपहर 12 बजे से अपराह्न तीन बजे तक सवैतनिक छुट्टी देने के निर्देश बुधवार को दिए। उपराज्यपाल ने कहा कि दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने मजदूरों के लिए तीन घंटे का अवकाश 20 मई से ही लागू कर दिया है और जब तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं आ जाता तब तक यह व्यवस्था सभी स्थलों पर जारी रहेगी। इसके अलावा उपराज्यपाल ने बस स्टैंड में पानी के घड़े रखने के निर्देश दिए ताकि यात्रियों को पेयजल की समस्या नहीं हो।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News