गुजरात विधानसभा चुनाव में BJP ने बनाया नया फॉर्म्युला, इस बार 25% नए चेहरों पर दांव लगाएगी पार्टी

punjabkesari.in Thursday, Oct 27, 2022 - 03:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गुजरात चुनाव में भाजपा ने उम्मीदवारों को टिकट आवंटन के लिए कसरत शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि टिकट आवंटन मौजूदा विधायकों के प्रदर्शन और राज्य के स्थानीय पार्टी कार्यकर्ताओं से फीडबैक के आधार पर किया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र में पार्टी के उम्मीदवार को तय करने में फीडबैक के बाद तैयार की गई इस रिपोर्ट को तवज्जो दी जाएगी और नेगेटिव रिपोर्ट आने पर विधायकों का टिकट कटेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा के शीर्ष नेताओं ने संकेत दिए हैं कि राज्य की 25 फीसदी सीटों पर नए चेहरों को चुनाव लड़ने का मौका दिया जाएगा।

पार्टी ने राज्य को चार क्षेत्रों में बांट दिया है जिनमें अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और जामनगर शामिल हैं। भाजपा ने प्रत्येक विधानसभा सीट के लिए पर्यवेक्षक तैनात किए हैं, जो 27 से 29 अक्टूबर तक स्थानीय पार्टी कार्यकर्ताओं और भाजपा समर्थक प्रभावशाली लोगों से मिलेंगे। फीडबैक लेते समय पर्यवेक्षक विधानसभा के मौजूदा विधायक और क्षेत्र के बाकी भाजपा नेताओं को लेकर बनी आम धारणा को भी टटोलेंगे। इससे उन्हें रिपोर्ट तैयार करने में आसानी होगी। पार्टी का स्पष्ट मानना है कि विधानसभा चुनाव में टिकट पाने के लिए मौजूदा किसी भी उम्मीदवार की अपनी अलग इमेज और वोटर बेस होना चाहिए, वह केवल काडर वोटों के सहारे ही न बैठा हो।

2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 182 में से 99 सीटें जीती थीं। दूसरे राज्यों से तुलना करें तो गुजरात में भाजपा का प्रचार मॉडल और चुनाव मॉडल अलग है। पार्टी एक चुनाव प्रभारी नियुक्त नहीं करती है, इसके बजाय जिला और विधानसभा प्रभारी बनाए जाते हैं। शीर्ष स्तर पर अमित शाह और दूसरे वरिष्ठ नेता कैंपेन पर नजर रखते हैं। फिलहाल अमित शाह छह दिन के गुजरात दौरे पर हैं। वह कल 27 अक्टूबर को दिल्ली लौटेंगे और सूरजकुंड में सभी राज्यों के गृह मंत्रियों की आंतरिक सुरक्षा पर होने वाली एक अहम बैठक में शामिल होंगे। 31 अक्टूबर को शाह एक बार फिर गुजरात जाएंगे और पार्टी के चुनाव प्रचार को आगे बढ़ाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News