टूट सकते हैं मगर हम झुक नहीं सकते, अटल जी की वो कविताएं जो हार नहीं मानने की देते हैं सलाह

punjabkesari.in Saturday, Dec 25, 2021 - 11:32 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  देश आज पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी की 97वीं जयंती मना रहा है। भारतीय जनता पार्टी की आधारशिला माने जाने वाले वाजपेयी जी केवल एक बेहतरीन राजनेता नहीं  बल्कि अच्छे कवि, पत्रकार और लेखक के रूप में नाम कमाया। उन्होंने एक शानदार वक्ता के रूप में भी लोगों का दिल जीता। पूर्व प्रधानमंत्री जी की जयंती पर पढ़िए उनकी कुछ  यादगार कविताएं:-

PunjabKesari

अटल जी कई गंभीर और विचारोत्तेजक विषयों पर भी बड़ी सरलता और मजाकिया लहजे में अपनी प्रतिक्रिया देते रहे हैं। देश में आपातकाल के दौरान 1975 में अटल जी और आडवाणी जी को कई अन्य राजनेताओं के साथ बंगलोर में गिरफ्तार किया गया था। जेल में रहने के दौरान ही अटल जी की पीठ में गंभीर समस्या पैदा हुई थी, जिसके बाद एम्स में उनकी पीठ का ऑपरेशन किया गया। 

PunjabKesari
अस्पताल के बिस्तर पर ही अटल जी ने अपनी एक नई कविता की रचना की जिसके शुरूआती शब्द थे- 'टूट सकते हैं मगर, हम झुक नहीं सकते। वहीं जब 1994 में कश्मीर पर पाकिस्तान का रवैया काफी आक्रामक था तो प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव ने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर के संबंध में भारत का पक्ष रखने के लिए नेता प्रतिपक्ष अटल जी को भेजा। 

PunjabKesari

इस दौरान अटल जी ने कहा कि आपका कहना है कि कश्मीर के बैगर पाकिस्तान अधूरा है, तो हमारा मानना है कि पाकिस्तान के बगैर हिंदुस्तान अधूरा है, बोलिये, दुनिया में कौन पूरा है? पूरा तो केवल ब्रह्म्मा जी ही हैं, बाकी सबके सब अधूरे हैं। आपको पूरा कश्मीर चाहिए, तो हमें पूरा पाकिस्तान चाहिए, बोलिये क्या मंजूर है?


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News