अरुणाचल और असम में 200 से ज्यादा लोगों को बचाया गया, मेघालय में बाढ़ की चेतावनी

punjabkesari.in Friday, Aug 31, 2018 - 11:19 PM (IST)

ईटानगर : अरूणाचल प्रदेश के बाढ प्रभावित एक द्वीप में फंसे 19 लोगों को शुक्रवार को वायुसेना ने हवाई मार्ग से सुरक्षित बाहर निकाल लिया जबकि असम के धेमाजी जिले से 200 से अधिक लोगों को बचाया गया। अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के कारण धेमाजी में सियांग नदी उफान पर है। सियांग नदी चीन से निकलती है।

PunjabKesariमेघालय के तीन जिलों में भी बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। सियांग नदी मूल रूप से तिब्बत से निकलती है और चीन में इसे त्संगपो के रूप में जाना जाता है। यह लोहित और दिबांग नदी के साथ मिलकर असम में ब्रहमपुत्र नदी में तब्दील हो जाती है। पूर्वी सियांग के जिला आयुक्त तामियो तताक ने बताया कि अरुणाचल के पूर्वी सियांग जिले में पिछले 24 घंटों से फंसे 19 लोगों को बचाया गया। जिला प्रशासन के अनुरोध पर वायुसेना ने बचाव अभियान चलाया।

PunjabKesariउन्होंने बताया कि अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने ईटानगर से व्यक्तिगत तौर पर बचाव अभियान पर नजर रखी। उन्होंने बताया कि लोकसभा सांसद निनोंग इरिंग और पासीघाट पश्चिम से विधायक तातुंग जमोह के साथ पुलिस और स्थानीय लोगों ने पशुओं को बचाने में मदद की। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के जवानों द्वारा बचाए गए 200 अन्य लोग पूर्वी सियांग के निकट धेमाजी में खेती के लिए चले गए थे।

PunjabKesariसियांग में पानी का स्तर बढऩे के बाद पूर्वी सियांग और असम में सीमावर्ती धेमाजी, लखीमपुर और डिब्रूगढ़ जिलों में गुरुवार को अलर्ट जारी किया गया था। अरुणचाल के विधायक लोंबो तेयांग ने कहा कि पूर्वी सियांग के मेबो क्षेत्र में नदी के किनारे रह रहे करीब 1000 परिवार प्रभावित हुए हैं। तेयांग ने भरोसा दिया कि सभी पुर्निनमाण के लिए एक-एक लाख रुपए दिए जाएंगे।

PunjabKesariएक अधिकारी ने बताया कि मेघालय में पश्चमी गारो हिल्स, उत्तरी गारो हिल्स और दक्षिण गारो हिल्स के उपायकुत को सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। साथ ही अगले 24 घंटों में किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन टीमों को तैयार रहने को कहा गया है। राजस्व और आपदा प्रबंधन के एक अधिकारी ने तीनों जिलों के उपायुक्तों को भेजे गए एक जरूरी संदेश में कहा है कि चीन सरकार की ओर से अधिक पानी छोड़े जाने के कारण ब्रह्मपुत्र के जलस्तर अभूतपूर्व वृद्धि हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News