ईरान ने इजरायल पर किया सीधा हमला, जवाबी कार्रवाई के लिए IDF भी तैयार, कहा- देंगे मुंह तोड़ जवाब

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2024 - 06:47 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  ईरान ने इजरायल पर रात को दागी 200 से अधिक ड्रोन मिसाइल के बाद अब जवाबी कार्रवाई के लिए इजराइल भी तैयार है। इस बीच अमेरिका ने कहा है कि वो इजरायल का साथ देगा और इजराइल की सेना ने कहा है कि ईरान द्वारा लॉन्‍च ड्रोन कुछ ही घंटों में अपने लक्ष्‍य पर पहुंच जाएंगे। इराक के सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि उन्हें ईरान से उनके देश के ऊपर उड़ते देखा गया था।

इजरायली डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने कहा, "ईरान ने कुछ समय पहले अपने क्षेत्र के भीतर से इजराइल की ओर ड्रोन लॉन्च किए थे। IDF हाई अलर्ट पर है और ऑपरेशनल स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है। आईएएफ लड़ाकू जेट और इजरायली नौसेना के जहाजों के साथ IDF एरियल डिफेंस हाई अलर्ट पर है।"

आईडीएफ के प्रवक्‍ता ने कहा, “हमारे सहयोगियों के साथ आईडीएफ इजरायल और इजरायल के लोगों की रक्षा के लिए पूरी ताकत से काम कर रहा है. यह एक मिशन है जिसे पूरा करने के लिए हम प्रतिबद्ध और तैयार हैं।"

बता दें कि ईरान ने 1 अप्रैल को अपने दमिश्क वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले के लिए प्रतिशोध लेने की कसम खाई है, जिसमें दो वरिष्ठ कमांडरों सहित सात गार्ड अधिकारियों की मौत हो गई थी।  इजराइल ने वाणिज्य दूतावास पर हमले की जिम्मेदारी ली न तो पुष्टि की है और न ही इससे इनकार किया है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को ईरान को इजरायल पर हमला करने के खिलाफ चेतावनी दी थी और कहा था कि ईरान किसी भी वक्‍त हमला कर सकता है। 

एक सेवानिवृत्त इजरायली जनरल अमोस याडलिन ने बताया कि ईरानी ड्रोन प्रत्येक 20 किलोग्राम विस्फोटकों से लैस हैं। इजरायल के पड़ोसी जॉर्डन ने कहा कि वे वे अपना हवाई क्षेत्र बंद कर रहे हैं।  साथ ही जॉर्डन ने आपातकाल की स्थिति की घोषणा भी कर दी है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News