लोकसभा चुनाव के लिए तमिलनाडु में 200 करोड़ रुपये की हवाला मनी लाने की योजना का भंडाफोड़

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2024 - 09:20 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  लोकसभा चुनाव से पहले आयकर विभाग ने एक प्रमुख राजनीतिक दल के लिए तमिलनाडु में 200 करोड़ रुपये की हवाला राशि लाने के प्रयास को विफल कर दिया।। बुधवार को चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विनोथ कुमार जोसेफ को हिरासत में लिया।

आयकर विभाग के अधिकारियों ने मलेशिया से निर्वासित किए जा रहे एक भारतीय नागरिक जोसेफ को पकड़ा और दुबई, मलेशिया और भारत के बीच संचालित एक महत्वपूर्ण हवाला नेटवर्क में उसकी कथित संलिप्तता का खुलासा किया। अधिकारियों ने जोसेफ का बयान दर्ज करने के साथ ही उसका एक मोबाइल फोन, आईपैड और लैपटॉप जब्त कर लिया।

 जोसेफ के मोबाइल फोन पर आपत्तिजनक व्हाट्सएप चैट्स ने तमिलनाडु स्थित एक प्रमुख राजनीतिक दल के लिए हवाला के माध्यम से दुबई से चेन्नई पैसा लाने की योजना का सुझाव दिया। 

आयकर विभाग के सूत्रों ने कहा कि उसके मोबाइल फोन पर व्हाट्सएप चैट से पता चला है कि वह तमिलनाडु स्थित एक प्रमुख राजनीतिक दल के लिए हवाला के जरिए दुबई से चेन्नई 200 करोड़ रुपये लाने की योजना बना रहा था। अधिकारियों ने टीम के अन्य सदस्यों के रूप में अप्पू, सेल्वम, मोनिका विरोला और सुरेश की पहचान की है। 

इसके अलावा, जोसेफ के एक करीबी सहयोगी, जिसे अप्पू या विनायगवेलन के नाम से जाना जाता है, ने एक प्रसिद्ध राजनेता के चुनाव अभियान में कथित तौर पर शामिल होने की बात कही है। हवाला लेनदेन को सुविधाजनक बनाने में शामिल अन्य व्यक्तियों और संस्थाओं में दुबई स्थित मोनिका विरोला, अल मनार डायमंड्स और मलेशिया में स्थित सुरेश शामिल हैं। मामले की आगे की जांच जारी है और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा मामले को अपने हाथ में लेने की संभावना है। तमिलनाडु की उनतीस लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को एक ही चरण में मतदान होना है। वोटों की गिनती 4 जून को होगी। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News