जीवन भर की कमाई 200 करोड़ रुपये दान कर पति पत्नी बन गए जैन भिक्षु, देखें तस्वीरें

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2024 - 08:39 AM (IST)

नेशनल डेस्क:   गुजरात के एक व्यवसायी और उनकी पत्नी ने अपनी जीवन भर की कमाई 200 करोड़ रुपये दान कर दी है और भिक्षुत्व अपनाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इसी साल फरवरी में भावेश भंडारी और उनकी पत्नी ने एक समारोह के दौरान अपनी सारी संपत्ति दान कर दी थी।

हिम्मतनगर का रहने वाला भंडारी परिवार निर्माण व्यवसाय में था। उन्होंने अपने 16 वर्षीय बेटे और 19 वर्षीय बेटी के नक्शेकदम पर चलने का फैसला किया, जिन्होंने 2022 में भिक्षुत्व अपनाया।

जैन परिवार से ताल्लुक रखने वाले भावेश भंडारी, साबरकांठा और अहमदाबाद में निर्माण व्यवसाय से जुड़े थे और छोटी उम्र से ही विलासिता और समृद्धि के जीवन के आदी थे। फरवरी में 35 व्यक्तियों के साथ, भंडारी दंपत्ति ने चार किलोमीटर के जुलूस का नेतृत्व किया, जिसके दौरान उन्होंने मोबाइल फोन से लेकर एयर कंडीशनर तक अपना सारा सामान दान कर दिया। कार्यक्रम के फ़ुटेज में दंपत्ति को शाही पोशाक में रथ के ऊपर दान करते हुए दिखाया गया है।

PunjabKesari

 22 अप्रैल को अपनी प्रतिज्ञा के बाद, दंपति सभी पारिवारिक संबंधों को तोड़ देंगे और सभी भौतिक संपत्ति त्याग देंगे। इसके बाद, वे भारत भर में नंगे पैर यात्रा पर निकलेंगे, केवल भिक्षा के माध्यम से अपना भरण-पोषण करेंगे। विशेष रूप से, जैन धर्म में, 'दीक्षा' लेने के लिए गहन समर्पण की आवश्यकता होती है, जिसमें व्यक्ति भौतिक विलासिता और आधुनिक प्रौद्योगिकियों को त्याग देते हैं, खुद को पूरी तरह से भिक्षा पर निर्भर करते हैं, और देश भर में नंगे पैर यात्रा करते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News