अब खाने को नहीं मिलेगी गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी, इन फूड्स पर लगा बैन

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 03:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रेस्टोरेंट और विवाह समारोह में मिलने वाली गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी अब खाने को नहीं मिल पाएगी। सरकार ने इसे पर बैन लगा दिया है। दरअसल, स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण कॉटन कैंडी और गोभी मंचूरियन में खाद्य रंग भरने वाले एजेंटों पर रोक लगाने वाला कर्नाटक नवीनतम राज्य बन गया है। सोमवार को कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कॉटन कैंडी और गोभी मंचूरियन में फूड कलरिंग एजेंट रोडामाइन-बी पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

उन्होंने एक प्रेस ब्रीफिंग में घोषणा की, "अगर कोई रोडामाइन-बी फूड कलरिंग एजेंट का उपयोग करते हुए पाया जाता है, तो उनके खिलाफ खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।" उन्होंने कहा कि कृत्रिम रंग के कारण पूरे दक्षिणी राज्य में इन खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता खराब थी, जिसके परिणामस्वरूप लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

एकत्र किए गए गोभी मंचूरियन के 171 नमूनों में से 64 सुरक्षित पाए गए जबकि 106 असुरक्षित पाए गए। इस बीच, कुल 25 कॉटन कैंडी के नमूने एकत्र किए गए, जिनमें से 10 सुरक्षित और 15 असुरक्षित पाए गए। टार्ट्राज़िन, कार्मोइसिन, सनसेट येलो और रोडामाइन-1बी कुछ कृत्रिम रंग थे जिनका उपयोग नमूनों में किया गया था।

दिनेश गुंडू ने कहा, "होटलों, (और) सड़क के किनारे की दुकानों से नमूने एकत्र किए गए थे। कई नमूने असुरक्षित निकले हैं। रंग भरने वाले एजेंट के रूप में रोडामाइन का उपयोग प्रतिबंधित है। भोजनालय (खाद्य पदार्थों को) अधिक लाल दिखाने के लिए इसका (रंग भरने वाले एजेंट) का उपयोग करते हैं।" 

राज्य खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने इस संबंध में पूरे राज्य में एक आदेश जारी किया है, जिसमें गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी में किसी भी कृत्रिम रंग पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया गया है। गोभी मंचूरियन के कुछ नमूने कर्नाटक के 3 सितारा होटलों से लिए गए थे और वे भी असुरक्षित निकले।

कर्नाटक का कदम गोवा के एक महीने बाद आया। पिछले महीने, मापुसा नगर परिषद ने क्षेत्र में गोबी मंचूरियन पर प्रतिबंध लगा दिया था, जो भारत में सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक के खिलाफ ऐसा कदम उठाने वाले गोवा के कई नागरिक निकायों में से एक बन गया। इस बीच, तमिलनाडु और पुदुचेरी ने पिछले महीने कॉटन कैंडी के खिलाफ कदम उठाए, जब दोनों स्थानों ने परीक्षण के लिए भेजे गए नमूनों में कैंसर पैदा करने वाले रसायन रोडामाइन-बी की उपस्थिति का हवाला देते हुए खाद्य पदार्थ पर प्रतिबंध लगा दिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News