दिल्ली में आज बारिश की संभावना, बिहार-बंगाल में समेत इन 15 राज्यों में भी गिरेंगी राहत की बूंदें; IMD का ताजा अपडेट

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2024 - 11:47 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि कई दिनों तक भीषण गर्मी से जूझने के बाद दिल्ली में रविवार को हल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि केरल के कई हिस्सों के लिए बारिश को लेकर रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से 0.6 डिग्री अधिक 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

शुक्रवार को दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई, जिससे शहर में पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिली। शनिवार को सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटों में राष्ट्रीय राजधानी में 4 मिमी बारिश दर्ज की गई। आर्द्रता 50 प्रतिशत से 62 प्रतिशत के बीच रही।
PunjabKesari

हल्की बारिश की संभावना 
मौसम विभाग ने रविवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना जताई है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 डिग्री और 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में मानसून 30 जून को पहुंचने की संभावना है।

केरल में भारी बारिश की चेतावनी
इस बीच, केरल में, आईएमडी ने 22 जून (शनिवार) को मलप्पुरम के लिए रेड अलर्ट और कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। रविवार के लिए, मौसम विभाग ने कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर में रेड अलर्ट और एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम और कासरगोड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया। रेड अलर्ट का मतलब है 24 घंटे में 20 सेमी से अधिक भारी से अत्यंत भारी बारिश। नारंगी अलर्ट का मतलब है 11 सेमी से 20 सेमी तक बहुत भारी बारिश, और येलो अलर्ट का मतलब है 6 सेमी से 11 सेमी के बीच भारी बारिश।
PunjabKesari
वर्षा का पूर्वानुमान
आईएमडी ने कहा कि 23 से 26 जून तक कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्र, केरल, माहे, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु में, 23 जून को लक्षद्वीप में, 23 और 24 जून को गुजरात में, तथा 23 और 24 जून को सौराष्ट्र और कच्छ में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

राजस्थान में भारी वर्षा का पूर्वानुमान
23 जून को मराठवाड़ा में, 26 जून को तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में तथा 24 और 25 जून को दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने 23 जून को पश्चिमी मध्य प्रदेश में तथा 26 जून को पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान लगाया है। पूर्वोत्तर में, अगले पांच दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय में भारी वर्षा होने की संभावना है।
PunjabKesari
मौसम विभाग ने कहा कि 25 और 26 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि 25 और 26 जून को अरुणाचल प्रदेश में भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि 23 और 24 जून को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी वर्षा होने की संभावना है। बिहार में 24 से 26 जून तक, ओडिशा में 26 जून तक, झारखंड में 25 और 26 जून तक तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 23 से 26 जून तक भारी वर्षा होने की संभावना है।





 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News