अगले कुछ घंटों के दौरान देश में तेज बारिश होने की संभावना, आंधी चलने की भी भविष्यवाणी: IMD

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2024 - 10:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को भविष्यवाणी की कि अगले कुछ घंटों के दौरान देश के पूर्वोत्तर और पूर्वी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। जिन क्षेत्रों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, उनमें सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पश्चिम अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम असम और मेघालय के आसपास के क्षेत्र शामिल हैं। आईएमडी ने अगले तीन घंटों के दौरान सुदूर पूर्वोत्तर बिहार में बिजली चमकने के साथ आंधी की भी भविष्यवाणी की है।  

मौसम विभाग ने कहा, "सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पश्चिम अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम असम और मेघालय के आसपास के क्षेत्रों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कभी-कभी तीव्र वर्षा जारी रहने की संभावना है और हल्की बारिश हो सकती है।" अगले 3 घंटों के दौरान सुदूर पूर्वोत्तर बिहार में गरज के साथ मध्यम बारिश और बिजली गिरने की भी संभावना है।'' इससे पहले, गुरुवार को, आईएमडी ने भविष्यवाणी की थी कि इस दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है। 

इस बीच, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने महाराष्ट्र में नवसारी, जलगांव, अमरावती, चंद्रपुर जैसे क्षेत्रों और बीजापुर, सुकमा, मल्कानगिरी, विजयनगरम और इस्लामपुर जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अपना आगमन दर्ज कर लिया है। पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 3-4 दिनों के दौरान महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के अधिक हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। आईएमडी ने भारत के उत्तरी हिस्सों में हीटवेव के संबंध में चेतावनी भी जारी की है। इसमें कहा गया है, "अगले 4-5 दिनों के दौरान भारत के उत्तरी हिस्सों में लू से भीषण लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है।"  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News