इजरायली ''टाइम मशीन'' से जवान बना देंगे, 35 करोड़ लूटकर ''बंटी-बबली'' फरार

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 09:55 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक दपंति ने कथित तौर पर ‘टाइम मशीन' के जरिए बुजुर्ग को जवान बनाने का झांसा देकर सैकड़ों लोगों से 35 करोड़ रुपये ठग लिए और फरार हो गए। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) अंकिता शर्मा ने बताया कि राजीव कुमार दुबे और उनकी पत्नी रश्मि दुबे ने साकेत नगर में ‘रिवाइवल वर्ल्ड' के नाम से एक थेरेपी सेंटर खोला था जहां उन्होंने ‘‘टाइम मशीन'' के अंदर ‘‘हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी'' प्रदान करने का दावा किया, जो कुछ ही महीनों में जवान बना सकती है। उन्होंने बताया कि दंपति ने कथित तौर पर एक ‘पिरामिड स्कीम' शुरू की और वे कम समय में आकर्षक छूट और अधिक मुनाफा कमाने का लालच देकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने साथ जोड़ते थे।

पुलिस उपायुक्त ने बताया कि दपंति ने लोगों को पर्चे बांटे और होर्डिंग भी लगाए जिसमें दावा गया कि कानपुर की प्रदूषित हवा के कारण लोग तेजी से बूढ़े हो रहे हैं और उम्र को घटाने वाली ‘‘टाइम मशीन'' 65 वर्ष के व्यक्ति को 25 वर्ष का बना सकती है।''

पुलिस अधिकारी ने बताया कि दंपति 10 सत्रों के लिए 6,000 रुपये और तीन साल की इनाम स्कीम के लिए 90,000 रुपये के पैकेज की पेशकश करते थे। धोखाधड़ी का खुलासा तब हुआ जब पीड़ितों में से एक रेणु सिंह ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि राजीव और रश्मि ने उनसे सात लाख रुपये ठग लिए हैं। अपनी शिकायत में सिंह ने आशंका जताई कि मामला सामने आने के बाद संभवत: आरोपी विदेश भाग गए होंगे।

पुलिस उपायुक्त शर्मा ने बताया कि शिकायत के आधार पर दंपति के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 318(4) (धोखाधड़ी) के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि जांच में पता चला कि दंपति ने कई अन्य लोगों को ठगा और बुजुर्गों को अपनी थेरेपी से 25 साल का युवा बनाने का झांसा देकर 35 करोड़ रुपये से अधिक की रकम हड़प ली। उन्होंने कहा, ‘‘दंपति जिस मशीन का इस्तेमाल करते थे, उसकी विशेषज्ञों से जांच कराने का निर्णय लिया गया है।'' पुलिस ने बताया कि इस संबंध में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News