Gender Change: Miss नहीं मिस्टर IRS...महिला IRS अफसर ने कराया लिंग परिवर्तन

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2024 - 10:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क:   हैदराबाद स्थित भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा अपना नाम और लिंग बदलने की अपील को केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। भारतीय सिविल सेवा के इतिहास में इस तरह के बदलाव का यह पहला उदाहरण है।

एम अनुसूया, जो वर्तमान में हैदराबाद में मुख्य आयुक्त, सीमा शुल्क उत्पाद शुल्क और सेवा कर अपीलीय न्यायाधिकरण के कार्यालय में संयुक्त आयुक्त के रूप में तैनात हैं, उन्होंने अपना नाम एम अनुकाथिर सूर्या और लिंग को महिला से पुरुष में बदलने का अनुरोध किया था।

 जिस पर मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा कि अधिकारी के अनुरोध पर विचार किया गया और उसे मंजूरी दे दी गई। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड, राजस्व विभाग के आदेश में कहा गया है, "एम अनुसूया के अनुरोध पर विचार किया गया है। अब से, अधिकारी को सभी आधिकारिक रिकॉर्ड में 'श्री एम अनुकथिर सूर्या' के रूप में पहचाना जाएगा।"

अनुकाथिर सूर्या के लिंक्डइन प्रोफाइल से पता चलता है कि आईआरएस अधिकारी ने 2013 में चेन्नई में एक सहायक आयुक्त के रूप में अपना करियर शुरू किया था और 2018 में उन्हें डिप्टी कमिश्नर रैंक पर पदोन्नत किया गया था।

सूर्या ने चेन्नई में मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी से साइबर लॉ और साइबर फोरेंसिक में पीजी डिप्लोमा किया।

यह विकास NALSA मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के लगभग 10 साल बाद आया है जिसमें तीसरे लिंग को मान्यता दी गई थी। अदालत ने कहा कि लिंग पहचान एक व्यक्तिगत पसंद है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News