UN: भारत ने लगाई पाकिस्तान को फटकार, ''बार-बार कश्मीर का मुद्दा उठाना बे-फिजूल...झूठ न फैलाएं''

punjabkesari.in Friday, Nov 18, 2022 - 09:33 AM (IST)

नेशनल डेस्क: संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उठाए जाने पर भारत ने पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई। भारत ने कहा कि कश्मीर को लेकर फैलाए जा रहे झूठ से पता चलता है कि पाकिस्तान यह सब हताश होकर कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन प्रतीक माथुर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक के दौरान जवाब देते हुए कहा कि आज जब हम UNSC सुधारों पर चर्चा करने के लिए मिल रहे हैं, तो पाकिस्तान के एक प्रतिनिधि ने जम्मू-कश्मीर का बे-फिजूल मुद्दा उठा दिया।

 

माथुर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है और हमेशा रहेगा, भले ही पाकिस्तान का प्रतिनिधि कुछ भी मानता हो। उन्होंने कहा कि झूठ फैलाने के पाकिस्तान हमेशा बहुपक्षीय मंचों का दुरुपयोग करता है और यह उसकी बहुत पुरानी और बुरी आदत है। माथुर ने कहा कि पाकिस्तान की यह हरकत सामूहिक अवमानना है। इससे पहले, संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रुचिरा कंबोज ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के समान प्रतिनिधित्व पर UNGA में G4 को लेकर भाषण दिया।

 

रुचिरा कंबोज ने कहा कि यूएनएससी में समान प्रतिनिधित्व पर प्रस्ताव करीब 40 साल पहले 1979 में महासभा के एजेंडा में शामिल किया गया था। उन्होंने कहा, 'यह दुर्भाग्य की बात है कि चार दशक बाद भी इस मुद्दे पर कोई ठोस प्रगति नहीं हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News