सीरम इंस्टीट्यूट के CEO ने कहा- भारत और कोवैक्स देशों में सबसे पहले उपलब्ध कराएंगे टीका

2020-11-28T22:43:02.19

नई दिल्लीः देश भर में कोरोना की वैक्सीन के इंतजार के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वैक्सीन बना रही प्रयोगशालाओं में शामिल पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का आज शाम दौरा किया और वैज्ञानिकों से अब तक हुई प्रगति के बारे में जानकारी ली। इससे पहले मोदी वैक्सीन बना रही दो अन्य प्रयोगशालाओं में भी गए। वह सुबह अहमदाबाद स्थित जाइडस बायोटेक पार्क और दोपहर में हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक प्रयोगशाला पहुंचे। 
PunjabKesari
पुणे में वैज्ञानिकों से मिलने के बाद मोदी ने ट्विट किया, ‘‘ सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की टीम के साथ अच्छी बातचीत हुई। उन्होंने अब तक की प्रगति के बारे में जानकारी साझा की कि वे वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया में कैसे तेजी ला रहे हैं। उनकी विनिर्माण इकाई का भी दौरा किया। '' वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा हम अगले दो हफ्तों में कोवीशील्ड के आपातकालीन उपयोग के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में हैं। 
PunjabKesari
भारत और कोवैक्स देशों में सबसे पहले उपलब्ध कराएंगे टीका
अदार पूनावाला ने कहा कि, भारत में वैक्सीन शुरू में वितरित की जाएगी, फिर हम कोवैक्स (COVAX) देशों में वितरित करेंगे, जो मुख्य रूप से अफ्रीका में हैं। एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड की ओर से यूके और यूरोपीय बाजारों में दवा उपलब्ध कराने पर भी ध्यान रखा जा रहा है। हमारी प्राथमिकता भारत और कोवैक्स देश हैं।

टीके के उत्पादन के बारे में पीएम बहुत कुछ जानते हैं 
सीरम के सीईओ ने कहा कि टीके और टीके के उत्पादन के बारे में प्रधानमंत्री मोदी को पहले से काफी कुछ जानकारी थी। वह इस संबंध में बहुत कुछ जानते हैं। चर्चा के दौरान हम भी हैरान थे कि वो पहले से ही इतना कुछ कैसे जानते हैं। पूनावाला ने कहा कि यही वजह रही कि बैठक में बहुत अधिक विस्तार से जानकारी नहीं देनी पड़ी। विभिन्न टीकों और उनसे जुड़ी चुनौतियों के बारे में संक्षिप्त ढंग से बात हुई। 

जुलाई 2021 तक 300-400 मिलियन खुराक की हो सकती है आपूर्ति
पूनावाला ने कहा कि अब तक हमारे पास भारत सरकार के साथ लिखित में कुछ भी नहीं है कि वे वैक्सीन की कितनी खुराक खरीदेंगे। मगर ऐसे संकेत हैं कि जुलाई 2021 तक 300-400 मिलियन खुराक की आपूर्ति करनी पड़ सकती है।


Pardeep

Recommended News