Russia-Ukraine Crisis: रूस के हमले के बीच भारत की अपने नागरिकों को सलाह, कहा- यूक्रेन में जहां हैं वहीं रहें सुरक्षित

punjabkesari.in Thursday, Feb 24, 2022 - 02:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रूस के हमले के बीच भारत ने यूक्रेन में अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। भारत ने अपने नागरिकों से "शांति बनाए रखने और जहां कहीं भी हो सुरक्षित रहने" की सलाह दी है। कीव स्थित भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में मौजूद भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी की है। भारतीय दूतावास ने कहा, ‘‘ यूक्रेन में वर्तमान हालात बेहद अनिश्चित हैं। कृपया व्याकुल नहीं हों और आप जहां भी हैं सुरक्षित रहें, चाहे घर हो, हास्टल हो या कोई अन्य रहने का स्थान अथवा कहीं पारगमन की स्थिति में हों।''

 

दूतावास ने कहा कि जो लोग कीव की यात्रा करे रहे हैं जिसमें कीव के पश्चिमी हिस्से से यात्रा करने वाले हैं, उन्हें अस्थायी तौर पर अपने शहरों को लौटने की सलाह दी जाती है खास तौर पर सुरक्षित स्थानों पर। उसने कहा कि कोई भी जानकारी मिलने पर और परामर्श जारी किए जाएंगे। वहीं नई दिल्ली में आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्रालय यूक्रेन संकट पर उच्च स्तरीय बैठकें कर रहा है, आकस्मिक योजनाओं पर काम चल रहा है।

 

सूत्रों ने बताया कि भारत इस पूर्वी यूरोप के देश से अपने नागरिकों खासकर छात्रों की सहायता के उपायों पर ध्यान केंद्रित किए हुए है। बता दें कि गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में सैन्य अभियान की घोषणा की, जिसके बाद यूक्रेन के कई शहरों में भीषण धमाकों की आवाजें सुनाई दीं। रूस की सेना ने कहा कि उसने यूक्रेन के हवाई अड्डों और अन्य सैन्य संपत्तियों को निशाना बनाया है, आबादी वाले क्षेत्रों को लक्षित नहीं किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News