पर्यावरण पर भी दिखा लॉकडाउन का असर, दिल्ली में वायु प्रदूषण निचले स्तर पर

punjabkesari.in Friday, Apr 03, 2020 - 08:53 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण भारत समेत दुनिया भर के देशों में लॉकडाउन है. लोग घरों में रह रहे हैं. सड़कों पर गाड़ियां नहीं चल रहीं।  फैक्ट्रियां बंद हैं। लॉकडाउन की वजह से भले ही लोगों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है लेकिन लॉकडाउन का सकारात्मक असर पर्यावरण पर दिखाई दे रहा है। ऐसा पहली बार हुआ है कि भारत में तमाम शहरों की हवा बेहद साफ हुई है। देश की राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन का असर साफ देखने को मिला है।
PunjabKesari
पिछले कुछ दिनों में दिल्ली की वायु गुणवत्ता में बहुत सुधार हुआ है। आसमान नीला और साफ दिखाई देने लगे हैं। एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। राजधानी के अधिकतर हिस्सों में AQI बेहतर स्थिति में है। शुक्रवार को इंडिया गेट के ऊपर का आसमान नीला और साफ दिखाई दिया। हालांकि कई जगहों पर अभी भी हवा की गुणवत्ता 50 फीसदी से ऊपर है। लेकिन मंदिर मार्ग, इंदिरा गाधी एयरपोर्ट आदि जगहों पर वायु प्रदूषण में बड़ी गिरावट देखी गई है।
PunjabKesari
दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस में भी हवा की गुणवत्ता में गिरावट दर्ज की गई है। इसके अलावा जामा मस्जिद और कालका मंदिर क्षेत्र में भी हवा में सुधार हुआ है। 
PunjabKesari
वहीं इस बीच पंजाब के जालंधर में निवासियों को ऐसा नजारा देखने को मिला कि सभी लोग आश्चर्य में पड़ गए। दरअसल, पंजाब के जालंधर में रहने वाले लोगों का कहना है कि हवा इतनी ज्यादा साफ हो गई है कि उन्हें अपने घरों की छत से ही दूर हिमालय की धौलधार पर्वत श्रृंखला दिखाई दे रही है। ये लोग कई साल से यहां रह रहे हैं लेकिन बादल और प्रदूषण की वजह से ऐसा नजारा पहले कभी देखने को नहीं मिला।
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News