IMD ने जारी किया अलर्ट, 28 मई तक भीषण गर्मी की चेतावनी, 46 डिग्री सेल्सिय जाएगा तापमान

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2024 - 01:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के लिए रेड अलर्ट के साथ भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है। पूर्वानुमान में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्सों में हीटवेव की स्थिति की भी भविष्यवाणी की गई है।

23 मई के मौसम बुलेटिन के अनुसार, 27 मई तक जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है; गुजरात में 26 मई तक; उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में 25 मई तक; और अगले तीन दिनों में उत्तर प्रदेश में।

आईएमडी की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, “23-27 तारीख के दौरान राजस्थान के कई/अधिकांश हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू चलने की संभावना है। 23-27 तारीख के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ के कुछ/कई हिस्सों में; 26 और 27 तारीख के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश; 24-27 मई, 2024 के दौरान दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में।” इस बीच, असम के निवासियों को कल तक गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति का असर महसूस होने वाला है और गोवा में भी आज इसी तरह की मौसम स्थिति की उम्मीद है। राजस्थान में 27 मई तक और पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 25 मई तक गर्म रात की स्थिति प्रभावित होगी।

उत्तर-पूर्वी राज्यों की बात करें तो, मौसम रिपोर्ट में कहा गया है, “उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।” । इसमें कहा गया है, "26 और 27 तारीख को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग भारी बारिश होने की संभावना है और 27 मई, 2024 को अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।"
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News