सुबह 7:30 बजे से शुरु होंगी रस्में, जानिए नए संसद भवन के उद्घाटन का पूरा शेड्यूल

punjabkesari.in Friday, May 26, 2023 - 08:11 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला रविवार 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का नेतृत्व करेंगे, जो राष्ट्र को समर्पित होगा। भले ही उद्घाटन का सटीक विवरण सार्वजनिक नहीं किया गया है, विश्वसनीय सूत्रों के माध्यम से पता चला है कि उद्घाटन दो चरणों में होगा। सूत्रों ने एएनआई को बताया कि उद्घाटन समारोह से पहले की रस्में सुबह 7:30 बजे शुरू होंगी और संसद में गांधी प्रतिमा के पास एक पंडाल में आयोजित होने की संभावना है। पीएम मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और सरकार के कुछ वरिष्ठ मंत्रियों के समारोह में शामिल होने की संभावना है।

बताया जा रहा है कि पूजा के बाद गणमान्य लोग नए भवन में लोकसभा के कक्ष और राज्यसभा कक्ष के परिसर का निरीक्षण करेंगे. संभावना है कि कुछ अनुष्ठानों के बाद लोकसभा कक्ष में स्पीकर की कुर्सी के ठीक बगल में पवित्र 'सेंगोल' स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए इसे डिजाइन करने वाले मूल जौहरी सहित तमिलनाडु के पुजारी मौजूद रहेंगे।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का लिखित संदेश भी पढ़ा जाएगा
सूत्रों का कहना है कि नए संसद भवन के परिसर में एक प्रार्थना समारोह भी आयोजित किया जाएगा। सुबह का चरण करीब 9:30 बजे समाप्त होगा, जिसके बाद समारोह का दूसरा चरण दोपहर में पीएम मोदी सहित सभी गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में लोकसभा कक्ष में राष्ट्रगान के गायन के साथ शुरू होने की उम्मीद है। इस चरण के दौरान, उप राज्यसभा सभापति, हरिवंश द्वारा भाषण दिया जाएगा, जो राज्यसभा के सभापति, जगदीप धनखड़ की ओर से एक लिखित बधाई संदेश पढ़ेंगे। इस अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का लिखित संदेश भी पढ़ा जाएगा। वास्तव में, नई संसद के निर्माण की प्रक्रिया, भवन और उसके महत्व के बारे में बात करने के लिए उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों के लिए दो लघु ऑडियो-वीडियो फिल्में भी दिखाई जाएंगी।

लोकसभा अध्यक्ष, जो संसद के संरक्षक हैं, भी इस अवसर पर भाषण देंगे। इस अवसर पर राज्यसभा में विपक्ष के नेता के भाषण के लिए एक स्लॉट भी रखा गया है। हालांकि, यह ज्ञात है कि विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के रविवार को समारोह में शामिल होने की संभावना नहीं है, क्योंकि कांग्रेस पार्टी ने कई विपक्षी दलों के साथ उद्घाटन समारोह के बहिष्कार की घोषणा की थी।

PunjabKesari

इन दलों ने रविवार को समारोह में भाग लेने की पुष्टि की
सूत्रों ने एएनआई को बताया कि पीएम मोदी ऐतिहासिक अवसर पर एक सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे और इस अवसर पर अपना भाषण भी देंगे, जिसके बाद महासचिव लोकसभा धन्यवाद प्रस्ताव देंगे। विपक्ष के बहिष्कार के आह्वान के बीच, केंद्र को 25 राजनीतिक दलों की एक पक्की सूची मिली है, जिनमें कुछ ऐसे भी हैं जो राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्सा नहीं हैं, जो मई को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे।  भाजपा के अलावा, अन्नाद्रमुक, अपना दल, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया, शिवसेना के शिंदे गुट, एनपीपी और एनपीएफ सहित एनडीए में कई दलों ने रविवार को समारोह में भाग लेने की पुष्टि की है।

उद्घाटन के लिए बीजू जनता दल, टीडीपी और वाईएसआरसीपी सहित कई तटस्थ दल मौजूद रहेंगे। रविवार को होने वाले समारोह में विपक्षी दलों में शिरोमणि अकाली दल (शिअद), बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) और जनता दल-सेक्युलर भी शामिल होंगे. यह कांग्रेस सहित 19 विपक्षी दलों द्वारा संसद भवन के उद्घाटन के बहिष्कार की घोषणा करने वाले एक संयुक्त बयान के बाद आया है।

PunjabKesari

सभी मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रित किया गया
नई संसद के उद्घाटन के लिए निमंत्रण, 28 मई को होने वाली इमारत को भौतिक रूप से और साथ ही ई-निमंत्रण के माध्यम से भेजा गया है। सूत्रों ने एएनआई को बताया कि दोनों सदनों के मौजूदा सदस्यों के अलावा लोकसभा के पूर्व अध्यक्षों और राज्यसभा के पूर्व सभापति को निमंत्रण भेजा गया है। उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए सभी मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रित किया गया है। भारत सरकार के सभी मंत्रालयों के सचिवों को भी निमंत्रण भेजा जा चुका है।

100 साल पुराना होने जा रहा वर्तमान भवन
नए संसद भवन के मुख्य वास्तुकार बिमल पटेल और प्रतिष्ठित उद्योगपति रतन टाटा, जिनकी कंपनी टाटा ने नए भवन का निर्माण किया है, को भी नए भवन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया गया है। फिल्मी सितारों और खिलाड़ियों सहित कुछ प्रमुख हस्तियों को भी निमंत्रण भेजा गया है। नया संसद भवन आत्मनिर्भर भारत (आत्मनिर्भर भारत) की भावना का प्रतीक है और सरकार को बनाए रखता है। संसद का वर्तमान भवन 1927 में बनकर तैयार हुआ था, और अब लगभग 100 साल पुराना होने जा रहा है। इस भवन में वर्तमान आवश्यकताओं के अनुरूप स्थान का अभाव अनुभव किया जा रहा था। दोनों सदनों में सांसदों के बैठने की सुविधाजनक व्यवस्था का भी अभाव था जिससे सदस्यों की कार्यकुशलता प्रभावित हो रही थी।

PunjabKesari

रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया नया संसद भवन
उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए, लोकसभा और राज्यसभा दोनों ने प्रस्ताव पारित कर सरकार से संसद के लिए एक नई इमारत बनाने का आग्रह किया। नतीजतन, 10 दिसंबर 2020 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संसद के नए भवन की आधारशिला रखी गई। नवनिर्मित संसद भवन को गुणवत्तापूर्ण निर्माण के साथ रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया है। अब संसद का नवनिर्मित भवन, जो भारत की गौरवशाली लोकतांत्रिक परंपराओं और संवैधानिक मूल्यों को और समृद्ध करने का काम करेगा, अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है जो सदस्यों को अपने कार्यों को बेहतर ढंग से करने में मदद करेगा।

नए संसद भवन से 888 सदस्य लोकसभा में बैठ सकेंगे। संसद के वर्तमान भवन में लोक सभा में 543 जबकि राज्य सभा में 250 सदस्यों के बैठने का प्रावधान है। भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए संसद के नवनिर्मित भवन में लोकसभा में 888 सदस्यों और राज्य सभा में 384 सदस्यों की बैठक की व्यवस्था की गई है. दोनों सदनों का संयुक्त सत्र लोकसभा चैंबर में होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News