भारत में चीनी पत्रकार बिना रोक-टोक कर रहे काम, चीन भी भारतीय पत्रकारों को करे सहयोगः बागची

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2023 - 02:20 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने शुक्रवार को कहा कि चीन सहित सभी विदेशी पत्रकार बिना किसी प्रतिबंध या कठिनाइयों के भारत में अपना काम कर रहे हैं और उम्मीद है कि चीनी पक्ष भी हमारे पत्रकारों को सुविधा प्रदान करेगा।  भारत ने आशा व्यक्त की है कि चीन के अधिकारी, चीन से रिपोर्टिंग के लिए भारतीय पत्रकारों को काम करने के लिए अपने देश में उपस्थित रहने की सुविधा प्रदान करते रहेंगे।

 

इस विषय पर एक प्रश्न के उत्तर में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने नई दिल्ली में बताया कि दोनों पक्ष इस बारे में आपस में संपर्क बनाए रखेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि चीन के पत्रकारों सहित सभी विदेशी पत्रकार भारत में बिना किसी प्रकार की कठिनाई और बंधन के पत्रकारिता गतिविधियां जारी रखे हुए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीन में भारतीय पत्रकारों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है जबकि भारत में विदेशी पत्रकारों को काम-काज करने की पूरी सुविधा दी जाती है।  भारतीय पत्रकारों को चीन द्वारा निष्कासित किए जाने पर एक सवाल का जवाब देते हुए, बागची ने कहा, "चीनी पत्रकारों सहित सभी विदेशी पत्रकार भारत में पत्रकारिता गतिविधियों को बिना किसी सीमा या रिपोर्टिंग या मीडिया कवरेज में कठिनाइयों के आगे बढ़ा रहे हैं।" 

 

उन्होंने कहा चीन में भारतीय पत्रकार कुछ कठिनाइयों के साथ काम कर रहे हैं, जैसे कि स्थानीय लोगों को संवाददाता या पत्रकार के रूप में नियुक्त करने की अनुमति नहीं दी जा रही है।  आप जानते हैं, विदेशी मीडिया स्वतंत्र रूप से स्थानीय पत्रकारों को भारत में अपने ब्यूरो के लिए काम करने के लिए नियुक्त कर सकता है और करता भी है। इसके अलावा , भारतीय पत्रकारों को भी स्थानीय स्तर पर पहुँच प्राप्त करने और यात्रा करने के दौरान कई प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है"।

 

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि हाल ही में, चीन ने वीजा के नवीनीकरण के माध्यम से हाल के हफ्तों में भारत के कुछ पत्रकारों को निष्कासित कर दिया है। उन्होंने कहा, "हम आशा करते हैं कि चीनी अधिकारी चीन से काम करने वाले और रिपोर्टिंग करने वाले भारतीय पत्रकारों की निरंतर उपस्थिति की सुविधा प्रदान करेंगे। दोनों पक्ष इस मुद्दे को लेकर संपर्क में बने रहेंगे।" इससे पहले चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दावा किया था कि भारत में सालों से उनके पत्रकारों के साथ गलत व्यवहार किया जाता रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News