पंजाब-दिल्ली में 3 से 4 दिन के अंदर मानसून देगा दस्तक,  IMD ने जारी किया Weather Update

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 11:19 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  पंजाब और हरियाणा  के कई इलाके में प्री मानसून के चलते जल्द ही लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। हरियाणा में जहां 8 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी है वहीं  पंजाब में 3 से 4 दिन के अंदर मानसून दस्तक दे देगा। दिल्ली में मॉनसून के आने की सामान्य तारीख 30 जून की है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 30 जून के आसपास मॉनसून का आगमन हो सकता हैमौसम विभाग ने 28 व 29 जून को बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया है। मंगलवार को पंजाब के 13 जिलों और हरियाणा के 8 जिलों में हीटवेव का अलर्ट (Alert) जारी किया गया था। इसके अलावा, हिमाचल (Himachal) में बारिश और तूफान आने की संभावना है।

पंजाब में  मौसम विभाग ने 28 व 29 जून को बारिश के साथ बिजली की चमक के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलने की संभावना जताई है। 30 जून और 1 जुलाई को भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश के कुछ हिस्सों में सोमवार को हुई हल्की बारिश के बाद भी अधिकतम तापमान में 0.7 डिग्री गिरावट दर्ज की गई है।    

हिमाचल की बात करें तो यहां प्री-मानसून शुरू हो चुका है। ऊपरी और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। लाहौल-स्पीति में फ्लैश फ्लड आने से उदयपुर-तांदी स्टेट हाईवे बंद हो गया।

यूपी के अधिकांश जिलों में प्री-मॉनसून शुरू हो चुका है और मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश को छोड़कर बाकी हिस्सों में लू का दौर लगभग खत्म हो चुका है। वहीं इस पूरे हफ्ते लखनऊ समेत कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News