Weather Update: इस राज्य में 26 जिलों के लिए IMD की बड़ी चेतावनी, आंधी के साथ होगी भारी बारिश

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2024 - 02:53 PM (IST)

राजस्थान : मानसून ने दस्तक देना शुरु कर दिया है जिसको लेकर मौसम विभाग ने तमाम जानकारीयां साझा की है। प्रदेश में प्री मानसून की दस्तक के साथ ही कई जिलों में मौसम सुहाना बना हुआ है। इस बीच मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी व दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मानसून पूर्व की गतिविधियां आगामी दिनों में जारी रहने और उदयपुर, कोटा, जोधपुर व अजमेर संभाग के कुछ भागों में आगामी 3-4 दिन मेघगर्जन-बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

PunjabKesari

उत्तरी व उत्तर पूर्वी राजस्थान के बीकानेर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन बारिश की गतिविधियों में कमी रहने और तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में झालावाड़, कोटा व जयपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है। विभाग ने आज अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, डुंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बीकानेर, चूरू, जालोर, जोधपुर, नागौर और पाली में मेघगर्जन, वज्रपात और तेज हवाओं का येलो अलर्ट जारी किया है।

PunjabKesari

वहीं हाड़ौती अंचल में प्री-मानसून की गतिविधियां शुक्रवार को दूसरे दिन भी जारी रही। हाड़ौती में सीजन की पहली मूसलाधार बारिश हुई। गर्मी व उसम से लोगों को राहत मिली और मौसम खुशगवार हो गया। बांधों में भी पानी की आवक तेज हो गई। कोटा में दो घंटे में सवा इंच बारिश हुई। चबल नदी के ऊपरी क्षेत्र में जोरदार बारिश से पानी की आवक हुई। इससे कोटा बैराज के दो गेट तीन-तीन फीट खोलकर 7598 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया। कोटा बैराज के एक्सईएन भारतरत्न गौड़ ने बताया कि रात 9 बजे तक कोटा बैराज से 3771 क्यूेसक पानी की निकासी जारी थी। जबकि जवाहर सागर बांध के पन बिजलीघर में बिजली उत्पादन कर 3744 क्यूसेक पानी की निकासी की गई।

PunjabKesari

कोटा शहर में एक घंटे तक सीजन की पहली मूसलाधार बरसात हुई। शहर में शुक्रवार को प्री-मानसून की पहली मूसलाधार बारिश हुई। शहर में पौन घंटे में डेढ़ इंच बारिश दर्ज की गई। सड़कें दरिया बन गई। कई निचले इलाकों में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई। अंधड़ से बिजली व्यवस्था गड़बड़ा गई। आधे शहर में 2 से 6 घंटे तक बिजली बंद रही। इससे पहले सुबह 11 बजे तक शहर में तेज गर्मी व उसम रही।

11.15 बजे तेज अंधड़ चली। करीब 20 मिनट तक अंधड़ का दौर चला। उसके बाद काली घटाएं छाई और बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बरसात शुरू हो गई। एक घंटे तक मूसलाधार हुई। सड़कों पर पानी भर गया। रिमझिम बारिश का दौर दोपहर 1.30 बजे तक चला। मौसम विभाग के अनुसार, 40.4 एमएम बारिश दर्ज की गई। हवा की रतार 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रही। वहीं जयपुर के रामगढ़ डेम में 50 और भेरु की ढाणी में 40 मिमी बारिश दर्ज की गई। कोटा, उदयपुर संभाग व आसपास के क्षेत्र में 22-23 जून को मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने तथा दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 24 जून से बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होने की संभावना है। 25-26 जून को कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News