भारत सरकार की पहल,  2024-25 के लिए अफगान छात्रों को 1,000 छात्रवृत्तियां की प्रदान

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2024 - 03:29 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: भारत सरकार की पहल के तहत भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) ने शैक्षणिक वर्ष 2024-2025 के लिए 1000 छात्रवृत्तियाँ घोषित करके अफगान छात्रों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। रिपोर्ट के अनुसार, ये छात्रवृत्तियाँ ई-विद्या भारती नेटवर्क परियोजना के माध्यम से ऑनलाइन स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए डिज़ाइन की गई हैं। "अफगान नागरिकों के लिए विशेष छात्रवृत्ति योजना" में व्यवसाय प्रशासन, वाणिज्य, कंप्यूटर विज्ञान, कला और अन्य सहित विभिन्न विषय शामिल हैं। इस पहल का उद्देश्य प्रतिष्ठित भारतीय केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों/संस्थानों में उच्च शिक्षा के अवसरों का पीछा करने वाले अफगान छात्रों का समर्थन करना है।

इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र होने के लिए, आवेदकों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा।

1. अफगान नागरिक होना चाहिए।
2. 1 जुलाई, 2024 तक 18 से 35 वर्ष के बीच की आयु होनी चाहिए।
3. अंग्रेजी भाषा में पर्याप्त दक्षता होनी चाहिए।
4. उम्मीदवारों को वांछित कार्यक्रम के लिए संबंधित भारतीय विश्वविद्यालयों/संस्थानों द्वारा निर्धारित शैक्षणिक पूर्वापेक्षाएँ पूरी करनी होंगी।

आईलर्न पोर्टल (www.iLearn.gov.in) के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया 18 जुलाई 2024 को शुरू होगी। इच्छुक छात्रों को 24 जुलाई 2024 तक अपने आवेदन ऑनलाइन पूरे करने चाहिए। आवेदकों को सूचित विकल्प बनाने के लिए टेली-एजुकेशन पोर्टल पर उपलब्ध कार्यक्रम/पाठ्यक्रम सूची को देखना चाहिए।  आईलर्न पोर्टल छात्रवृत्ति आवेदनों के प्रबंधन और शैक्षणिक कार्यक्रमों और प्रवेश प्रक्रियाओं के बारे में आवश्यक जानकारी प्रसारित करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह केंद्रीकृत दृष्टिकोण सभी संभावित अफगान विद्वानों के लिए पारदर्शिता और पहुँच सुनिश्चित करता है। सफल उम्मीदवारों को शैक्षणिक ट्यूशन और भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और जीवंत शैक्षणिक वातावरण के संपर्क से लाभ होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस समग्र दृष्टिकोण का उद्देश्य अफगान छात्रों के बीच सीखने के अनुभव को समृद्ध करना और वैश्विक दृष्टिकोण विकसित करना है।

इस बीच, भारत ने पिछले साल इसी योजना के तहत अफ़गान छात्रों को 1,000 छात्रवृत्तियाँ भी दीं, जो अफ़गान शिक्षा के लिए उसके निरंतर समर्थन को दर्शाता है। ई-विद्याभारती नेटवर्क परियोजना के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा में परिवर्तन चुनौतीपूर्ण समय के बीच सुलभ शैक्षिक मार्गों को बनाए रखने के लिए भारत की लचीलापन और प्रतिबद्धता को उजागर करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News