सरकारी कंपनी NTPC ग्रीन एनर्जी लाएगी 10,000 करोड़ का IPO, जानें कैसे होगा अलॉटमेंट

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2024 - 11:59 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय शेयर बाजार में एक और सरकारी कंपनी अपने IPO (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) के जरिए बड़ा फंड जुटाने की तैयारी कर रही है। NTPC की ग्रीन एनर्जी शाखा, एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड, जल्द ही अपना IPO लेकर आएगी, जिसके लिए कंपनी ने सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किया है। 

IPO का महत्व 
एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी इस IPO के जरिए 10,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। कंपनी का यह IPO पूरी तरह से नए इश्यू के रूप में होगा, जिसमें कोई ऑफर फॉर सेल (OFS) नहीं होगा। जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल कंपनी कर्ज चुकाने और अन्य कॉर्पोरेट लक्ष्यों को पूरा करने के लिए करेगी। 

रिटेल निवेशकों के लिए फायदेमंद
रिटेल निवेशकों के लिए यह एक सुनहरा अवसर हो सकता है। यदि किसी रिटेल निवेशक के पास पहले से NTPC का शेयर है, तो उसे बोली के लिए इश्यू खुलने पर अधिक लाभ मिल सकता है। रिटेल निवेशक IPO में अधिकतम 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। यदि वे पहले से NTPC के शेयरधारक हैं, तो उनकी बोली 2 लाख रुपये की शेयरहोल्डिंग कैटेगरी के तहत भी मानी जाएगी, जिससे उनकी अधिकतम लिमिट 4 लाख रुपये हो जाती है।

कर्मचारियों के लिए विशेष लाभ
एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी के कर्मचारी यदि अपनी मूल कंपनी NTPC में शेयर रखते हैं, तो उन्हें भी इस IPO में भाग लेने का लाभ मिल सकता है। शेयरधारक, योग्य कर्मचारी, और रिटेल कैटेगरी के तहत बोली लगाने वाले निवेशक मिलकर अधिकतम 6 लाख रुपये तक की राशि में बोली लगा सकते हैं। यह उनके लिए IPO में अलॉटमेंट मिलने की संभावना को भी बढ़ा देता है। यह ध्यान रखना आवश्यक है कि किसी व्यक्ति को NTPC की यूनिट द्वारा बाजार नियामक सेबी के पास मसौदा दस्तावेज दाखिल करने से पहले कंपनी का शेयरधारक होना चाहिए। 

क्या है बाजार की स्थिति
इस IPO का बुक-रनिंग लीड मैनेजर्स की एक टीम द्वारा किया जाएगा, जिसमें IDBI कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज, HDFC बैंक, IIFL सिक्योरिटीज और नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट शामिल हैं। हाल के दिनों में, एनटीपीसी के शेयरों में तेजी देखी गई है। आज एनटीपीसी के शेयर 4.35 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 431.85 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे और अंत में 2.45 प्रतिशत बढ़कर 424 रुपये पर बंद हुए। इस साल अब तक लगभग 235 कंपनियों ने IPO के माध्यम से 71,000 करोड़ रुपये से अधिक का फंड जुटाया है, जिससे यह बाजार में एक महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News