दूसरी बार भारत दौरे पर पहुंचे गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, पीएम मोदी से की मुलाकात

punjabkesari.in Monday, Dec 19, 2022 - 07:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क : गूगल के सीएओ सुंदर पिचाई आज भारत दौरे पर पहुंचे। आपको बत्ता दे कि गूगल के सीएओ बनने के बाद दूसरी बार भारत पहुंच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। पिचाई ने ट्वीट किया, "आपके नेतृत्व में तकनीकी परिवर्तन की तीव्र गति को देखना प्रेरणादायक है। हमारी मजबूत साझेदारी को जारी रखने और सभी के लिए काम करने वाले एक खुले, कनेक्टेड इंटरनेट को आगे बढ़ाने के लिए भारत की जी20 अध्यक्षता का समर्थन करने के लिए तत्पर हैं।"

भारत की 100 भाषाओं के लिए एआई मॉडल बना रही है गूगल

इंटरनेट प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई ने सोमवार को कहा कि गूगल 100 से अधिक भारतीय भाषाओं में लिखित शब्दों एवं आवाज के जरिये इंटरनेट सर्च सुविधा मुहैया कराने की कोशिश में लगी है। पिचाई ने अपनी भारत यात्रा के अवसर पर लिखे अपने एक ब्लॉग में कहा कि भारत में प्रौद्योगिकी की रफ्तार असाधारण रही है और गूगल भी यहां के स्टार्टअप एवं छोटी कंपनियों को समर्थन दे रही है।

इसके अलावा साइबर सुरक्षा में निवेश, शिक्षा एवं कौशल प्रशिक्षण देना और कृषि एवं स्वास्थ्य देखभाल जैसे क्षेत्रों में कृत्रिम मेधा (एआई) को भी लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं 10 अरब डॉलर के अपने 10 साल के भारत डिजिटलीकरण कोष (आईडीएफ) से हुई प्रगति को देखने और नए तरीके साझा करने के लिए यहां आया हूं। हम भारत के डिजिटल भविष्य को आगे बढ़ाने में मदद कर रहे हैं।'' भारत में जन्मे और पले-बढ़े पिचाई ने कहा, ‘‘एआई पर आधारित एक एकल, एकीकृत मॉडल का विकास हमारे इसी समर्थन का हिस्सा है। यह लिखे हुए शब्दों एवं आवाज के जरिये 100 से अधिक भारतीय भाषाओं को संचालित करने में सक्षम होगा।

यह मॉडल दुनिया में सर्वाधिक बोली जाने वाली 1,000 भाषाओं को ऑनलाइन मंच पर लाने की हमारी पहल का ही हिस्सा है।'' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गूगल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास के साथ मिलकर उत्तरदायी एआई के लिए एक नए, बहु-विषयी केंद्र को भी समर्थन दे रही है। यह एआई की दिशा में गूगल की वैश्विक पहल का ही हिस्सा है। पिचाई ने कहा, ‘‘मैं यह देखने के लिए काफी उत्सुक हूं कि भारत एआई के क्षेत्र में नए कदम किस तरह उठाता है। इससे भारत के एक अरब से अधिक लोगों को लाभ हो सकता है।'' उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान ने देशभर में दिख रही प्रगति को तेज करने में मदद की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News