दिल्ली से लेकर सात समंदर पार न्यूयॉर्क तक जाने माइक्रोसॉफ्ट के ठप सर्वर से कहां आई कैसी मुश्किलें

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 07:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क :दिन था शुक्रवार का सब कुछ सामान्य चल रहा था लोग इधर उधर आ और जा रहे थे बेंको में सही से काम हो रहा था। पर अचानक से सिस्टम बंद करने लगे बेंक, न्यूज चैनल, स्टोक एक्सचेंज सबसे ज्यादा एयरलाइंस सब कुछ थम गया। पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया। सरकारें हरकत में आ गईं और आपात बैठकें बुलानी पड़ी। बाद में पता चला ये दिक्कत माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आ गई है। जिस वजह से दुनियाभर में विभिन्न सेवाओं में असुविधा हो रही है, जैसे एयरलाइंस, बैंक, स्टॉक एक्सचेंज, पेमेंट सिस्टम, टेलीकम्युनिकेशन, इमरजेंसी सर्विस, हेल्थ सिस्टम और ब्रॉडकास्टर्स माइक्रोसॉफ्ट इस समस्या को दूर करने में जुटा हुआ है। अमेरिका, यूके, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ भारत में भी इसका प्रभाव देखने को मिल रहा है। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु जैसे कई एयरपोर्ट्स पर विमानों की देरी हो रही है और यात्रियों को हाथों से लिखकर मैनुअल बोर्डिंग पास दिए जा रहे हैं।

कई सेवाएं रही बाधित
यह गड़बड़ी संभवत: क्राउडस्ट्राइक की विफलता के कारण हुई है, जो एक साइबर सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म है। यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज को सिक्योरिटी सॉल्यूशन्स प्रदान करता है। इसने भारत में उड़ान सेवाओं, भुगतान प्रणालियों और व्यापार व्यवस्था जैसी कई सेवाओं पर प्रभाव डाला है। इंडिगो, अकासा एयरलाइंस और स्पाइसजेट जैसी कई एयरलाइंस के बुकिंग और चेक-इन सेवाएं पर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार अब इस समस्या का समाधान निकालने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ विचार-विमर्श कर रही है।

पुरे देश में हवाई यातायात रही प्रभावित

एयर इंडिया ने एक बयान जारी किया है, जिसमें उन्होंने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट के वर्तमान आउटेज के कारण उनके डिजिटल सिस्टम अस्थायी रूप से प्रभावित हुए है, जिससे उड़ानों में देरी हो रही है। उन्होंने इस असुविधा के लिए माफी मांगी है। इसके साथ ही अकासा, इंडिगो और स्पाइसजेट ने भी अपनी सेवाओं को लेकर इस आपात स्थिति की जानकारी दी है। भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास अब मैन्युअली दिए जा रहे हैं। इंडिगो के कर्मचारी हैदराबाद एयरपोर्ट पर तत्काल उड़ानों के लिए हाथ से लिखे बोर्डिंग पास जारी कर रहे हैं। दिल्ली एयरपोर्ट पर उड़ानें 35 मिनट, बेंगलुरु में 32 मिनट और मुंबई में 40 मिनट की देरी से चल रही हैं।

दुनियाभर में फ्लाइट्स कर रहे दिक्कतों का सामना 
प्राग एयरपोर्ट ने उड़ानों में देरी की सूचना जारी की है। दुनिया के कुछ सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे ने बयान जारी करके इसकी सूचना दी है कि चेक-इन प्रक्रिया मैन्युअल तरीके से संचालित की जा रही है। स्पेन के सभी एयरपोर्ट इस आईटी आउटेज से प्रभावित हो गए हैं। ब्रिटेन के प्रमुख रेल ऑपरेटर ने व्यापक आईटी समस्याओं की चेतावनी देते हुए सेवाओं के रद्द होने की सूचना दी है। तुर्की एयरलाइंस ने भी बताया कि वे वर्तमान में ग्लोबल टेक्निकल समस्या के कारण टिकटिंग, चेक-इन और रिजर्वेशन प्रक्रियाओं में समस्याओं का सामना कर रहे हैं। बर्लिन हवाई अड्डे पर भी तकनीकी समस्याओं के कारण कई उड़ानें निलंबित हो गई हैं। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक अमेरिकन एयरलाइंस, डेल्टा और यूनाइटेड ने आईटी समस्या के कारण सभी उड़ानें रोक दी हैं। अमेरिका के कई हिस्सों में आपातकालीन 911 सेवाएं भी इस खराबी के कारण बाधित हो गई हैं और इस वजह से नॉन-इमरजेंसी कॉल सेंटर भी कार्य नहीं कर रहे हैं। यूरोप के कुछ सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक एम्स्टर्डम का शिफोल हवाई अड्डा भी इस समस्या से प्रभावित हुआ है।


ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा रहा प्रभावित
इस गड़बड़ी का सबसे बड़ा असर ऑस्ट्रेलिया पर दिख रहा है। यहां ग्लोबल आईटी समस्या ने देश के राष्ट्रीय ब्रॉडकास्टर, सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और एक प्रमुख दूरसंचार कंपनी को भी प्रभावित किया है। ब्रिसबेन एयरपोर्ट पर उड़ानों का उतरना और उड़ान भरना जारी है। इस हालात के बावजूद एयरलाइंस बैकअप सिस्टम का उपयोग कर रही हैं। सिडनी एयरपोर्ट में भी तकनीकी खराबी के कारण सेवाएं प्रभावित हुई है। ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा कॉर्डिनेटर ने इस समस्या को गंभीर मानते हुए कई कंपनियों और सेवाओं के लिए आपात स्थिति घोषित की है। इस बीच, ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने इस मामले में एक इमरजेंसी बैठक बुलाई है।


न्यूज चैनल भी हुए बंद
ब्रिटेन का प्रमुख समाचार चैनल स्काई न्यूज़ भी इस वजह से प्रभावित हुआ है और बंद हो गया है। ब्रॉडकास्टर के कार्यकारी अध्यक्ष डेविड रोड्स ने एक्स पर कहा, 'स्काई न्यूज़ आज सुबह लाइव टीवी प्रसारित नहीं कर पाया है। फिलहाल हम दर्शकों से इस व्यवधान के लिए क्षमा चाहते हैं।' समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (AP) को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। एपी ने कहा, एसोसिएटेड प्रेस वर्तमान में एक रुक-रुक कर सेवा व्यवधान का सामना कर रहा है जिसे न्यूज को प्रसारित करने में दिक्कत हो रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Rana

Related News